Trending Now




बीकानेर,महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने बजट 2021-22 में निगम सफाई कर्मियों तथा पार्षदों के लिए आरक्षित दरों पर भूखंड आवंटन की घोषणा की थी महापौर की घोषणा अब धरातल पर साकार होती नजर आ रही है। जवाहर स्कूल के पास नगर निगम स्वामित्व की भूमि पर नगर निगम द्वारा आवासीय कॉलोनी की समस्त कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है। वरिष्ठ नगर नियोजन विभाग से स्वीकृत होने के पश्चात नगर निगम ने अपनी लेआउट प्लान कमेटी की बैठक में भी इस आवासीय कॉलोनी को स्वीकृत कर दिया है। आज नवल जयंती पर राष्ट्रीय शोक के मद्देनजर आयोजित सांकेतिक कार्यक्रम में महापौर ने इसकी विधिवत घोषणा कर दी।

*श्री नवल विहार आवासीय कॉलोनी के रूप में होगी विकसित*

जवाहर स्कूल के पास बनाई गई इस आवासीय योजना को श्री नवल विहार आवासीय योजना के रूप में विकसित किया जाएगा। इस आवासीय योजना में कुल 107 भूखंड प्रस्तावित है जिनमे 98 आवासीय भूखंड, 2 संस्थागत भूखंड तथा 7 दुकानें शामिल है। सफाई कर्मियों के शहर के स्वच्छता में दिए जाने वाले योगदान तथा वाल्मीकि समाज के प्रति सम्मान एवं आभार व्यक्त करने के उद्देश्य से महापौर ने संत नवल दास जी महाराज के नाम पर इस आवासीय कॉलोनी का नामकरण किया है।

*सफाई कर्मियों को आवंटित होंगे भूखंड*

नगर निगम में कार्यरत सफाई कर्मियों को आरक्षित दरों पर आवंटन हेतु 58 भूखंड आरक्षित किए गए हैं। इन 58 भूखंडों में 15X30 के 16 भूखंड तथा 16.6X35 के 42 भूखंड शामिल है। भूखंडों से ज्यादा आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में लॉटरी के माध्यम से आवंटन किया जाएगा। गौरतलब है की नगर निगम गठन के बाद यह पहला अवसर है कि सफाई कर्मियों को भूखंड आवंटन किए जा रहे हैं।

*पार्षदों के लिए आरक्षित रहेंगे भूखंड*

बजट 2021-22 में पार्षदों को भी आरक्षित दरों पर भूखंड आवंटन करने की घोषणा की गई थी । लेकिन राज्य सरकार द्वारा निर्धारित भू आवंटन नीति के तहत पार्षदों को आरक्षित दर पर भूखंड आवंटन नहीं किया जा सकता । इस विषय में राज्य सरकार से मार्गदर्शन मांगा गया है। राज्य सरकार से निर्देशन प्राप्त होने तक 28 भूखंड पार्षदों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। यह 28 भूखंड फिलहाल आवंटन अथवा नीलामी में शामिल नहीं किए जाएंगे।

*21 भूखंड तथा 7 दुकानों की होगी नीलामी*

वरिष्ठ नगर नियोजन विभाग से स्वीकृत इस आवासीय योजना में सफाई कर्मियों तथा पार्षदों को आवंटन किए जाने वाले भूखंडों के अलावा कुल 21 भूखंडों का आवंटन नीलामी के जरिए किया जाना है। जिसमें 12 भूखंड आवासीय, 2 बड़े भूखंड संस्थागत तथा 7 दुकानें शामिल है।

*करोड़ों की होगी राजस्व प्राप्ति*

नगर निगम बीकानेर को इस आवासीय योजना से 8 से 9 करोड़ राजस्व प्राप्ति की संभावना है। सफाई कर्मियों के लिए आरक्षित दरों पर भूखंड आवंटन से ही लगभग 2 करोड़ रुपए तथा 12 आवासीय, 2 संस्थागत तथा 7 दुकानों की नीलामी से 4 करोड़ रुपए की राजस्व प्राप्ति की संभावना है। हालांकि 28 भूखंड पार्षदों के लिए आरक्षित रखे गए हैं, जिससे अनुमानित राजस्व प्राप्ति 2 करोड़ रुपए होगी। राज्य सरकार से स्वीकृति प्राप्त न होने की दशा में इन भूखंडों का निस्तारण भी आवंटन नीति के तहत किया जाना प्रस्तावित है।

*बजट सभा के बाद होगा आवंटन*

श्री नवल विहार आवास योजना के तहत सफाई कर्मियों को आवंटन तथा नीलामी के लिए भूखंडों का निस्तारण संभवतया 12 फरवरी बजट सभा के पश्चात ही होगा । आगामी 10 से 15 दिनों में आवंटन तथा नीलामी की कार्य योजना बनाकर आवेदन प्रपत्र उपलब्ध होंगे।

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने बताया कि सफाई कर्मी लगातार निस्वार्थ भाव एवं पूर्ण कर्मठता से शहर के स्वच्छता में अपना योगदान दे रहे हैं। ऐसे में सफाई कर्मियों को प्रोत्साहन देना नगर निगम का दायित्व है । वाल्मीकि समाज के प्रति आभार व्यक्त करने हेतु इस आवासीय योजना का नामकरण श्री नवल विहार आवासीय योजना रखा गया है । आज संत नवल जी महाराज की जयंती के शुभ अवसर पर इस आवासीय योजना की विधिवत घोषणा कर दी गई है । जल्द ही आवंटन तथा नीलामी कार्ययोजना बनाकर राज्य सरकार की भू आवंटन नीति के तहत सभी भूखंडों का निस्तारण किया जाएगा।
नगर निगम में आयोजित इस सांकेतिक कार्यक्रम में उपायुक्त सुमन शर्मा, शिवलाल तेजी समेत निगम के आला अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सुनील जावा ने किया।

Author