Trending Now




बीकानेर,दशकों से इंद्रा कॉलोनी निवासियों के लिए सबसे बड़ी समस्या प्रवेश मार्ग का कम चौड़ा होना रहा है। दरअसल इंद्रा कॉलोनी में प्रवेश के लिए 2 रास्ते हैं । एक भुट्टो के चौराहे से और एक गंगानगर रोड से, लेकिन गंगानगर रोड से प्रवेश मार्ग चौड़ाई कम होने से यातायात में समस्याओं के अलावा किसी अपातकाल की स्थिति में एंबुलेंस अथवा अग्निशमन वाहनों का आना भी नामुनकिन था। वरिष्ठ भाजपा नेता गुमान सिंह राजपुरोहित और इसी वार्ड से पार्षद और महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित लगतार इस मार्ग के चौड़ाईकरण के लिए प्रयासरत थे। क्षेत्रवासियों की दशकों से मांग थी की इस मार्ग को 14 फीट से बढ़ाकर कम से कम 25 फीट किया जावे।

कल महापौर की तरफ से गए प्रतिनिधि मंडल में विक्रम सिंह राजपुरोहित की अगुवाई में इंद्रा कॉलोनी निवासी बड़ी संख्या में संभागीय आयुक्त नीरज के पवन के पास अपनी बात रखने पहुंचे थे। जिसके बाद गुमान सिंह राजपुरोहित के प्रयासों से आज सुबह संभागीय आयुक्त नीरज के पवन खुद मौके पर पहुंचे । मार्ग के दोनो तरफ सरकारी विभाग पीएचईडी तथा उरमूल के अधिकारियों को बुला मौके पर ही निगम संसाधनों के माध्यम से दोनो विभागों की 20-20 फीट जमीन लेते हुए माह को 50 फीट कर दिया गया।
निर्णय के साथ ही चले जेसीबी के पंजों से क्षेत्रवासियों में खुशी और उत्साह इस /कदर फैला की पूरा मोहल्ला संभागीय आयुक्त, गुमान सिंह राजपुरोहित और महापौर के जयकारों से गूंज उठा। इसके बाद गुमान सिंह राजपुरोहित ने इंद्रा कॉलोनी की एक और समस्या से संभागीय आयुक्त को अवगत करवाते हुए निवेदन किया की गणेश चौक से जो नाला सार्दुल स्पोर्ट्स स्कूल होते हुए जाता था उसे विगत वर्षों में बंद कर दिया गया है जिससे बरसात के समय चौक में 3 से 4 फीट पानी इकट्ठा रहता है। इस पर संभागीय आयुक्त ने आश्वासन देते हुए जल्द ही इस समय से भी निजात दिलाने का आश्वासन दिया।

गुमान सिंह राजपुरोहित ने बताया की क्षेत्रवासियों की दशकों से मांग थी की इस प्रवेश मार्ग को चौड़ा किया जावे। मेरा मानना है की 50 वर्षों की मांग का संभागीय आयुक्त महोदय ने 50 सेकंड में समाधान कर दिया। इस एक निर्णय से 30000 निवासियों को राहत मिलेगी। मैं उरमूल तथा पीएचईडी दोनो विभागों के अधिकारियों का भी धन्यवाद देता हूं की इन्होंने सामंजस्य से प्रवेश मार्ग को चौड़ा करने में सहयोग किया।

महापौर सुशीला कंवर ने कहा की समय की अवश्यकता है की सभी मार्गों को चौड़ा किया जावे । आज दशकों बाद इंद्रा कॉलोनी निवासियों की मांग पूरी हुई है। मैं खुद को सौभाग्य शाली मानती हूं की मेरे कार्यकाल में यह कार्य हुआ । साथ ही दोनों विभागों को आश्वस्त करती हूं की मार्ग चौड़ाई के लिए तोड़ी गई दीवार निगम अपने स्तर पर विभागों को बनाकर देगा तथा पूरी सड़क भी इंद्रा कॉलोनी निवासियों के लिए निगम द्वारा बनाई जावेगी।
पूरी कार्यवाही के दौरान भारी संख्या में क्षेत्रवासी,पीएचईडी तथा उरमूल के अधिकारी, पुलिस जाब्ता मौजूद रहे।

Author