Trending Now




बीकानेर। स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह रविवार को डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में गरिमामय और पारंपरिक तरीके से आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। मार्च पास्ट में प्लाटून ने कदम से कदम मिलाकर देश की एकता एवं अखण्डता का संदेश दिया। परेड कमांडर दीपचंद ने मार्च पास्ट का नेतृत्व किया। इसमें आरएसी की तीसरी व दसवीं बटालियन, राजस्थान पुलिस, राजस्थान महिला पुलिस, बॉर्डर होमगार्डस, राजस्थान अरबन होमगार्डस, एनसीसी की सात राज.बटालियन तथा महारानी सुदर्शना कन्या महाविद्यालय की टुकड़ी शामिल हुई। इससे पूर्व डॉ. कल्ला ने शांति के प्रतीक सफेद कपोत और रंग बिरंगे गुब्बारे हवा में छोड़े। इस दौरान आरएसी तथा राजस्थान पुलिस के बैण्ड ने सुमधुर स्वर लहरिया बिखेरी। राज्यपाल का प्रदेश की जनता के नाम सन्देश का पठन अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) बी एल धोजक ने किया।  सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। इस अवसर पर योग-व्यायाम का प्रदर्शन किया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना जागरूकता के सम्बंध में गीत और नृत्य की प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री डॉ.बी. डी. कल्ला ने कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए अनेकों देशभक्तों ने अपना बलिदान दिया। देश की स्वतंत्रता के लिए देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्व में अनेक सेनानी जेल गए और अंग्रेजों का विरोध किया। पूरे देश के साथ बीकानेर के परिवारों की तीन-तीन पीढ़ियां भी देश की आजादी के लिए जेल गई। इन देशभक्तों के त्याग और बलिदान के कारण ही हम अंग्रेजों की दास्तां से आजाद हुए।
इस अवसर पर जलदाय मंत्री ने कहा कि कोविड काल में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में उत्कृष्ट कार्य किया गया। कोविड काल में राज्य की सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन, रेमेडिसिविर इंजेक्शन, जांच व दवाइयों के उचित प्रबन्धन किए गए, जिससे राज्य में मृत्यु दर कम रही और रिकवरी दर बढ़ी। डॉ. कल्ला ने कोविड काल में किए गए कार्यों के लिए कोविड वॉरियर्स व भामाशाहों का आभार व्यक्त किया।
जलदाय मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा संचालित महात्मा गांधी मॉडल स्कूल और जनता क्लीनिक का आमजन को फायदा मिला है।  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा जैसी ऐतिहासिक योजना प्रारम्भ की गई है।
डॉ कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बजट में बीकानेर को अनेक सौगातें दी गई हैं। इन सभी का समयबद्ध क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने बीकानेर शहर में 600 करोड़ रुपये की वृहद पेयजल योजना के बारे में बताया और कहा कि इससे वर्ष 2052 तक कि पेयजल आवश्यकताओं की पूर्ति हो सकेगी।

Author