Trending Now




बीकानेर,सावधान ! शहर में रात को घर से बाजार या कहीं जा रहे तो पुलिस के भरोसे नहीं रहे। रात को शहर की सड़कों व गश्त प्वाइंट पर पुलिस नजर आए ना आए लेकिन नशेड़ी और आपराधिक प्रवृति के लोग नजर जरूर आते हैं। यह बदमाश दुकान व काम से घर लौट रहे लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। यह बदमाश चौराहों या सड़क किनारे खड़े होकर दुपहिया वाहन पर अकेले गुजर रहे व्यक्ति को रोकते हैं उससे मारपीट कर नकदी व सोने-चांदी का सामान लूट कर फरार हो जाते हैं।

रहाहगिरों से लूटपाट और मारपीट के मामले में थानों तक पहुंचते भी है तो दर्ज नहीं होते। डरे-सहमे पीडि़त थाने तक जाते भी नहीं है। पुलिस की अनदेखी से बदमाशों के हौसले बढ़ रहे हैं। शहर के प्रमुख थाना प्रभारियों का दबदबा भी उनके क्षेत्राें में दिखता नहीं है। रात्रिकालीन गश्त न के बराबर है। गश्ती प्वाइंटों पर पुलिसकर्मी खड़े रहते हैं जो किसी अनजान व मुंह पर नकाब बांध कर जाने वालों को रोककर पूछते तक नहीं है। पुलिस की रात के समय निष्कि्रयता के चलते लूटपाट, मारपीट व छीना-झपटी के मामले बढ़ रहे हैं।

शहर में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो
पुलिस अधिकारी खुद रात्रिकालीन गश्त की मॉनिटरिंग करें
आमजन सुनसान और अंधेरे वाले इलाकों में जाने से बचें
देररात को लिफ्ट मांगने व गाड़ी रोकने का इशारा करने वालों के पास गाड़ी नहीं रोके
किसी अनहोनी की आशंका होने पर तुरंत पुलिस को सूचना देवें
ओवरब्रिज, अंडरब्रिज व सुनसान गलियों से गुजरने से परहेज करें

एक,नयाशहर थाना क्षेत्र में 12 जुलाई की सुबह साढ़े चार बजे कोठारी अस्पताल से युवक अपने नत्थूसर बास घर जाने के लिए बाइक पर रवाना हुआ। नकाबपोश बाइक सवार बदमाशों ने लूटने का प्रयास किया। युवक किसी तरह बचकर नयाशहर थाने पहुंचा। युवक ने ड्यूटी ऑफिसर को शिकायत की। उस दौरान थाने से एक कांस्टेबल मौके पर युवक के साथ गया। बाद में युवक को सुबह आने का कह कर टरका दिया। युवक सुबह थाने गया तो कोई सुनवाई नहीं की।

दो,कोटगेट थाना क्षेत्र में 7 जुलाई की रात करीब पौने ग्यारह बजे रानीबाजार निवासी महेन्द्र सिंह रेलवे स्टेशन की तरफ जा रहा था। तभी पीछे से बाइक पर आए दो युवक उसका मोबाइल छीन कर भाग गए। वह रात को कोटगेट थाने गया और लिखित शिकायत की। वारदात के तुरंत बाद थाने में सूचना देने के बावजूद पुलिस ने कोई सतर्कता नहीं दिखाई। पुलिस अब तक बदमाशों का कुछ पता नहीं चला है।

तीन, सदर थाना क्षेत्र में 29 जून को लूणकरनसर तहसील मुख्यालय निवासी दीपसिंह का मामा का बेटा पीबीएम अस्पताल में भर्ती था। वह रात को पीबीएम अस्पताल के सामने िस्थत दवा की दुकान से दवा लेने जा रहा था। तभी बाइक पर आए तीन नकाबपोश उसका मोबाइल छीन कर ले गए। पीडि़त पुलिस चौकी गया वहां से उसे सदर थाने भेज दिया। वहां जाने पर उसे सुबह आने का कह कर टरका दिया। पुलिस के इस झंझट से परेशान होकर उसने रिपोर्ट ही दर्ज नहीं कराई।

इनका कहना है…
शहर में रात के समय पिछले कई दिनों से छीना-झपटी की घटनाएं होना जानकारी में है। नकाबपोश बदमाशों की धरपकड़ के लिए एएसपी सिटी अमित कुमार के नेतृत्व में एक स्पेशल टीम गठित की गई है जो पांच थानों के साथ मिलकर काम करेंगी।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author