Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि भगवान झूलेलाल के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्म सद्भावना और भाईचारा बढ़ाने के लिए हुआ था। सभी त्योहारों की तरह इस पर्व के पीछे भी पौराणिक कथाएं हैं। चेटीचंड को अवतारी युगपुरुष भगवान झूलेलाल के जन्म दिवस की उन्हांेने बधाई दी और कहा कि उनके बताये हुए मार्ग पर हमें चलना चाहिए।

भाटी गुरूवार को रथखाना में अमरलाल मंदिर ट्रस्ट के द्वारा आयोजित सांस्कृति समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सिंघी समाज का बीकानेर के विकास मंे बहुत बड़ा योगदान है। यह समाज मेहनतकश है। इस समाज ने अपनी मेहतन की बदौलत व्यापार एवं उद्योग में प्रगति की है। समाज के युवा शिक्षित होकर आगे बढ रहे है। हाल ही राजस्थान प्रशासनिक सेवा में चयनित सिंघी समाज की बालिका ललिता को उन्होंने पुरस्कार देकर सम्मानित किया और कहा कि अन्य युवाओं को इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।
इस अवसर पर सिंधी समाज के कलाकारों ने आर्केस्टरा पर भगवान झूलेलाल के भजन, गीत एवं अमर शहीद हेमू कलानी की शहादत के देशभक्ति गीतांे की प्रस्तुति दी। समारोह में सिंघी समाज के अध्यक्ष किशोर ने ऊर्जा मंत्री को स्मृतिचिन्ह भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर पार्षद आनन्द सिंह सोढ़ा सहित बड़ी संख्या में सिंधी समाज के लोग उपस्थित थे।
इससे पहले आज सिंधी समाज के इष्ट देवता झूलेलालजी जयंती व चैत्र नववर्ष मनायी गयी।  अमरलाल मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी दीपक आहूजा, सतीश रिझवानी,दौलत प्रेमजानी ने बताया कि महाआरती के साथ शुभारम्भ रथखाना व पवनपुरी मंदिर मे झंडारोहन व पूजा अर्चना भजन कीर्तन के साथ हुआ।  दोपहर को रथखाना व पवनपुरी मे भंडारा हुआ।
झूलेलालजी वाहन रैली के संयोजक विजय एलानी व मानसिंह मामनानी ने बताया कि पवनपुरी मंदिर से दुपहिया वाहन रैली रवाना हुई जो शहर के विभिन्न बाजार व मार्गो से होती हुई रथखाना स्थित झूलेलालजी मंदिर पहुँची ।
सायं को सिंधी  लोक संगीत वादक हेमंत मूलचंदानी लोक गायक गिरधर गौरवानी, देवानंद केशवानी,सुगन चन्द  तुलस्यानी, ओम गंगवानी समूह द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई।
सांस्कृतिक मंत्री टीकम पारवानी, बाबू चंदानी, अनिल रिजवानी के सानिध्य मे बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किये।
इस अवसर पर विक्की चंदानी, राजू मोटवानी,  दौलत हरवानी,ढालू केसवानी, मोहन हरवानी, हरीश चंदानी, चंदू रमानी, मोहन सत्यानी, दीपक मूलचंदानी आदि उपस्थित रहे।
—-

Author