Trending Now




बीकानेर,बीकानेर के रानी बाजार स्थित पंजाब नेशनल बैंक से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (क्रक्चढ्ढ) को भेजे गए पुराने नोटों में कई नकली और फर्जी नोट बरामद हुए हैं। दो अलग-अलग बंडल में सात-सात नोट फर्जी पाए गए हैं। इस संबंध में गांधी नगर जयपुर में मामला दर्ज कराया गया, जो अब कोटगेट थाने में शिफ्ट हुआ है।

आरबीआई की सहायक महाप्रबंधक तृप्ति तोसावरा ने एफआईआर में कहा है कि बीकानेर के रानी बाजार स्थित पंजाब नेशनल बैंक की ओर से भेजे गए गंदे और पुराने नोट में सौ रुपए के सात नकली नोट संदिग्ध मिले थे। इनकी जांच कराने पर ये नकली पाए गए हैं। इसी तरह एक और एफआईआर में भी ये ही आरोप लगाया गया है। एफआईआर जयपुर के गांधी नगर थाने में दर्ज करवाई गई, जहां से बीकानेर के कोटगेट थाने में शिफ्ट कर दी गई है। दोनों मामलों की जांच अब उप निरीक्षक राजेंद्र कुमार को सौंपी गई है।

पहले भी दर्ज हुई एफआईआर
आरबीआई ने पहली बार किसी बैंक से नकली नोट प्राप्त होने का मामला दर्ज नहीं कराया है, बल्कि इससे पहले भी कई बैंकों में ऐसे नोट मिलते रहे हैं। बीकानेर में भारी संख्या में नकली नोट मिलते रहे हैं। यहां वृंदावन कॉलोनी के एक मकान से नकली नोट छापने के प्रिंटर सहित बड़ी राशि मिल चुकी है। इस संबंध में पुलिस ने गिरफ्तारियां भी की। आज भी कोटगेट थाने में इनकी जांच हो रही है। जिले में नकली नोट से संबंधित सभी मामले कोटगेट थाने में ही दर्ज होते हैं।

Author