Trending Now




बीकानेरप्लान इंडिया के तहत आज नोखा ब्लॉक के प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मेडिकल किट का वितरण किया गया। कार्यक्रम अधिकारी फतेह सिंह ने कहा कि प्लान इंडिया बाल अधिकारों को बढ़ावा देने और बालिकाओं को सम्मान का अधिकार दिलाने के लिए प्रयासरत है।

प्लान इंडिया वर्तमान में बीकानेर के लूणकरनसर और कोलायत ब्लॉक में स्वास्थ्य, शिक्षा और पोषण पर काम कर रहा है।

कोरोना काल में कोलायत एवं लूणकरनसर क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उप केन्द्रों पर मेडिकल किट उपलब्ध कराये गये। इन मेडिकल किटों की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए बीकानेर के शेष ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर अब तक 75 मेडिकल किट उपलब्ध कराये जा चुके हैं।

समन्वयक रामेश्वर चौधरी ने बताया कि समग्र बाल विकास मित्र सांवताराम एवं विक्रम सिंह के सहयोग से श्रीडूंगरगढ़ के 15 प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मेडिकल किट वितरित किये गये। बाबा छोटूनाथ राउमावि के सभाकक्ष में बीसीएमओ डॉ। कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में नोखा ब्लॉक के 21 प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा प्रभारियों को मेडिकल किट वितरित किये गये।

इनमें इंफ्रारेड थर्मामीटर, प्लस ऑक्सीमीटर, डिजिटल ब्लड प्रेशर मापने की मशीन और नेबुलाइजर रेस्पिरेटर उपलब्ध कराया गया है। पांचू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. शशि व्यास ने बताया कि ये मेडिकल किट महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य जांच के लिए उपयोगी साबित होंगे। मौके पर प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी उपस्थित थे।

Author