Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण की रिपोर्ट अविलंब उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलेक्टर की पहल पर शुक्रवार को 88 जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा 88 ग्राम पंचायतों के पांच सौ से अधिक सरकारी कार्यालयों और विभिन्न योजनाओं की प्रगति का सतत निरीक्षण किया गया। इनमें स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, पशु स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, उचित मूल्य दुकान तथा ग्राम पंचायत सहित विभिन्न कार्यालय शामिल रहे।
उन्होंने सभी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के पश्चात संबंधित उपखंड अधिकारी के माध्यम से यह रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया गया था। इसके मद्देनजर उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों को यह सूचना उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया है।
उन्होंने बताया कि उपखंड अधिकारी द्वारा उपखंड और ग्राम पंचायत का नाम, निरीक्षण करने वाले अधिकारी तथा कार्यालय का नाम, योजना तथा कार्य की जानकारी सहित निरीक्षण में पाई गई कमियों के साथ इसमें सुधार के संबंध में सुझाव देने के लिए भी निर्देशित किया गया था। उल्लेखनीय है कि जिला कलेक्टर ने विभिन्न कार्यालयों के कार्यों और योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए अधिकारियों को पंचायत वार नियुक्त किया था। इसकी अनुपालन में यह कार्यवाही हुई।

Author