Trending Now




बीकानेर, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को आर्थिक सशक्त बनाने की दिशा में काम करने के लिए गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि क्लस्टर बेस बिजनेस आर्गेनाइजेशन (सीबीबीओ) द्वारा बनाये गये किसान उत्‍पादक संगठनाें को केवल खाद-बीज के क्रय-विक्रय तक सीमित ना रखें। उनके द्वारा किसानों की फसलों की बाजार में पहुंच बढ़ाने की दिशा में भी सहयोग किया जाए। उन्होंने सभी एफपीओ को फसलों की गुणवत्ता बढ़ाने और किसानों की आय में वृद्धि के लिए एक्सपोजर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि एफपीओ गठित किए जाने का उद्देश्य कृषि उत्पादों के विपणन में आने वाली समस्याओं का समाधान करना है। इसके मद्देनजर सीबीबीओ द्वारा एफपीओ को पूर्ण सहयोग दिया जाए।
*मरुधर जांगल प्रदेश के सुशील कुमार का किया सम्मान*
इस दौरान जिला कलेक्टर ने मरुधर जांगल प्रदेश एफपीओ के सुशील कुमार घाट का सम्मान किया। घाट द्वारा मोटे अनाज से संबंधित मूल्य संवर्धित उत्पादों को देश और दुनिया में पहुंचाया। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास दूसरों के लिए प्रेरणादाई होते हैं। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक रमेश तांबिया ने बताया कि मरुधर जांगल प्रदेश के उत्पाद आईसीएआर जयपुर, आईआईएमआर हैदराबाद, दुबई गल्फ फूड और दिल्ली में आयोजित जी 20 बैठक में प्रदर्शित किए जा चुके हैं।
संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) कैलाश चौधरी ने सीबीबीओ द्वारा एफपीओ के लिए जागरूकता की विभिन्न गतिविधियों का अयोजन किया जाए, जिससे छोटे और मंझोले किसानों को समूहों के माध्यम से आर्थिक रूप से सशक्त किया जा सके। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक तांबिया ने कहा कि नाबार्ड द्वारा किसानों को व्यवसायिक गतिविधियों से जोड़ने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

Author