Trending Now




बीकानेर कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मरीजों के लिए ऑक्सीजन की परेशानी पैदा होने पर पीबीएम अस्पताल में 12 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने स्वीकृत किए गए। इनमें से 8 ऑक्सीजन प्लाट तैयार भी हो चुके हैं और शेष 4 को लगाया जाना है। अब मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता बहुत ही कम रह जाने से नए बने आठ प्लांटों में से छह को बंद किया हुआ है। अस्पताल प्रबंधन और केन्द्र व राज्य सरकार का मानना है कि जिस तरह से कोरोना का लगातार वेरिएंट बदल रहा है। थोड़े-थोड़े अंतराल पर फिर कोरोना वायरस फैलने लगता है। ऐसे में ऑक्सीजन की भारी मांग की स्थिति पैदा होने पर यह ऑक्सीजन प्लांट मददगार साबित होंगे।

अब फिर सार संभाल शुरू

कोरोना की लहर के दौरान मरीजो
की बढ़ती संख्या को देखते हुए ऑक्सीजन के अस्पताल प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। जैसे-तैसे ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई। इसके बाद 12 प्लांट स्वीकत हए
लेकिन ऑक्सीजन की मांग बहुत कम रह जाने से चार स्थापित नहीं किए गए। अब कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे के और कोरोना मरीजों के फिर से सामने आना शुरू होने के चलते ऑक्सीजन प्लांटों की सार-संभाल शुरू की ग गई है। पीबीएम अस्पताल प्रबंधन ने अभी काम में नहीं लिए जा रहे 6 प्लांटों को भी तैयार रखा है। कि आपात स्थिति पैदा होने पर तुरंत इनको उपयोग में लिया जा सके। अभी चार और प्लांट स्थापित किए जाने हैं। उनमें से दो नगर विकास न्यास ने तथा दो अस्पताल प्रबंधन ने स्थापित करने हैं।

एक प्लांट सेटेलाइट अस्पताल में बनेगा

सेटेलाइट जिला अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीजों के भर्ती करने की व्यवस्था के चलते एक ऑक्सीजन प्लांट लगाने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। अब पीबीएम अस्पताल प्रशासन ने एक प्लांट सेटेलाइट अस्पताल में लगाने का निर्णय किया है।

कोविड में 1500 सिलेंडरों की खपत

कोविड के दौरान मरीजों की संख्या बढ़ गई थी। तब रोजाना पीबीएम अस्पताल में 1500 ऑक्सीजन सिलेंडरों की खपत होने लगी थी। इसकी पूर्ति के लिए बाहर से ऑक्सीजन के टैंकर मंगाए गए।

बाहर से मंगा रहे

अस्पताल में इस समय सिलेंडरों की जितनी खपत हो रही है। उसमें से कुछ सिलेंडर बाहर से भी मंगाना पड़ रहा है। जबकि प्लांट अस्पताल में मौजूद है। अस्पताल में प्रतिदिन 400 सिलेंडरों में से 225 सिलेंडरों की खरीद की जा रही है। जबकि 175 सिलेंडर गैस का उत्पादन परिसर में चल रहा है। क्योंकि मांग कम होने के
कारण प्लांट शुरू नहीं किए जा रहे हैं।

इस समय 400 सिलेंडरों की खपत

पीबीएम अस्पताल में इस समय प्रतिदिन 400 ऑक्सीजन गैस सिलेंडरों की खपत चल रही है। मांग के अनुसार ऑक्सीजन अस्पताल प्रशासन को मिल भी रही है। इस वजह से कोई माथापच्ची नहीं हो रही है।

डिमांड नहीं होने के कारण प्लांट बंद किए

अस्पताल में आठ प्लांट स्थापित किए हुए हैं। इसमें से छह प्लांट इस वजह से बंद है क्योंकि कोविड मरीजों की संख्या कम होने के कारण ऑक्सीजन की मांग कम है। चार ऑक्सीजन प्लांट और बनाए जाएंगे। इसमें से एक प्लांट सेटेलाइट अस्पताल में लगाने की योजना है। साथ ही कोविड़ की तीसरी लहर से निपटने के लिए व्यवस्थाएं चाक चौबंद है।

डॉ. परमिन्द्र सिरोही अधीक्षक, पीबीएम अस्पताल

Author