Trending Now




बीकानेर,माल लदान में किये गये अभिनव प्रयासों से उत्तर पश्चिम रेलवे ने इतिहास रचते हुये पहली बार इस वर्ष 32.69 मिलियन टन के आकडे को प्राप्त किया है। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे यात्रियों को समयबद्ध और संरक्षित यात्रा करवाने के लिये प्रतिबद्ध है। उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष 96.88 प्रतिषत समयपालन को प्राप्त किय है यह प्रदर्शन सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में लगातार 4 वर्षों से पहले स्थान पर है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार श्री विजय शर्मा के दिशा निर्देशों के फलस्वरूप उत्तर पश्चिम रेलवे पर यात्री ट्रेनों के संचालन एवं समयपालन पर उत्तर पश्चिम रेलवे पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष 96.88 % के समयपालन को प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर कायम है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर हो रहे दोहरीकरण, स्थाई गति प्रतिबंधों को समाप्त करना एवं नियमित मॉनिटरिंग द्वारा समयपालन में पहला स्थान प्राप्त किया है। उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे लगातार 3 वर्षों से अधिक समय से सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर समयपालन में प्रथम स्थान पर है।

इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे ने माल लदान में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुये इस वर्ष 32.69 मिलियन टन का माल लदान किया है। यह उत्तर पश्चिम रेलवे के गठन से अब तक का सर्वाधिक माल लदान है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर निरन्तरता के साथ माल लदान में अभिनव प्रयोग किये जा रहे हैं, जिसके फलस्वरूप इण्डस्ट्रीयल वाटर, पुट्टी, प्याज, किन्नू एवं चाईना क्ले आदि नई कमोडिटीज का लदान प्रारम्भ किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर मुख्यालय एवं मंडलों में गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के अभिनव प्रयासों से भी माल लदान को बढ़ावा मिल रहा है।

माल लदान को बढ़ावा देने के लिये जोधपुर मण्डल के मारवाड़ मुंडवा स्टेशन पर सीमेंट लदान को सुगम बनाने के लिये गति शक्ति टर्मिनल रिकार्ड 10 माह में स्थापित कर लदान प्रारम्भ कर दिया गया है।

श्री विजय शर्मा महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे के निर्देशन में उत्तर पश्चिम रेलवे ने यात्री तथा माल परिवहन संचालन में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर अलग पहचान बनाई है तथा नई ऊंचाईयों की ओर अग्रसर है।

Author