Trending Now




बीकानेर,केंद्रीय बजट* 2023 -2024 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में पेश किया जिस पर अब प्रतिक्रिया आने लगे है. इस बजट में *नई कर व्यवस्था* 9 साल बाद टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है इसके अंतर्गत सात लाख तक की इनकम को टैक्स फ्री किया गया है | *मिशन शक्ति योजना* के लिए इस साल 3144 करोड़ रुपये अलग कर दिए गए हैं. पिछले साल इसके लिए 2280 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. ये मिशन *महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण* पर केंद्रित है.!

वित्त मंत्री ने देश की महिलाओं के लिए खास ऐलान किया है.

बजट में वित्त मंत्री ने देश की महिलाओं के लिए खास ऐलान किया है. देश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने नया प्लान बनाया है. इसके साथ ही आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा दिया जा रहा है.
इसके अलावा, बजट में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए और भी महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने नया प्लान बनाया है. इसके साथ ही बजट 2023-24 में कहा गया कि देश के *81 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप* को एक अलग लेवल पर ले जाया जाएगा| *ग्रामीण महिलाओं* को जोड़ने के लिए *सेल्फ हेल्प ग्रुप* को स्थापित किया गया था.

81 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप से और महिलाओं को जोड़ा जाएगा और उन्हें कच्चे माल की आपूर्ति की जाएगी और बेहतर डिजाइन के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा| वित्त मंत्री ने कहा, अनुसमर्थक नीतियों के साथ महिलाओं को इस बात के लिए सक्षम बनाया जाएगा कि वे बड़े उपभोक्ता बाजार में सेवा देने के लिए अपने प्रचालनों का दायरा बढ़ाएं. इसके अलावा, पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान के तहत सहायता पैकेज दिया जाएगा. इसके जरिए कारीगरों को अपने उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार लाने, उन्हें एमएसएमई वैल्यू चेन के साथ एकीकृत होने में सक्षाम बनाएगी.

पिछले चार वर्षों से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषणों में *दानलक्ष्मी (बीज वितरक)* जैसे कार्यक्रमों को लागू किया और *सक्षम आंगनवाड़ी*, *पोषण 2.0*, *मिशन शक्ति* और *मिशन वात्सल्य* जैसे कार्यक्रमों को संशोधित करके महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की है.

वित्त मंत्री के पिटारे से महिलाओं को मिला ये तोहफा
*महिला सम्मान बचत* पत्र स्कीम दो साल के लिए उपलब्ध होगी
महिलाओं को *7.5 फीसद* का ब्याज मिलेगा
आंशिक निकासी की सुविधा जिससे लघु बचत को बढ़ावा मिलेगा

Author