Trending Now




बीकानेर,भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय और मध्य प्रदेश शासन के संयुक्त तत्वावधान में साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव में शुक्रवार को महाजन के डॉ मदन गोपाल लढ़ा राजस्थानी कहानी का वाचन किया। यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित किया जा रहा है। इस उत्सव में 15 देशों के 500 से अधिक रचनाकर्मी भाग ले रहे हैं।

अकादमी सचिव के अनुसार राजस्थानी कहानीकार डॉ मदन गोपाल लढ़ा ने नामी कन्नड़ लेखक वसवराज कलगुडी की अध्यक्षता में रवींद्र भवन में असमिया, हिंदी, ओड़िया और सिंधी भाषा के रचनाकारों के साथ अपनी राजस्थानी कहानी ‘उदासी रो कोई रंग कोनी हुवै’ के हिंदी अनुवाद का पाठ किया।
गौरतलब है कि साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार से सम्मानित मदन गोपाल लढ़ा राजस्थान की नई पीढ़ी के चर्चित लेखक हैं। उनकी राजस्थानी और हिंदी की विभिन्न विधाओं में एक दर्जन से अधिक किताबें प्रकाशित हो चुकी है जिनमें च्यानण पख, चीकणा दिन और फाइव स्टार बहुत चर्चित रही हैं। साहित्य अकादमी अनुवाद पुरस्कार से सम्मानित हो चुके मदन गोपाल लढ़ा वर्तमान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भैरूपुरा सिलवानी में प्रधानाचार्य के पद पर सेवारत है।

Author