Trending Now




जयपुर,राजस्थान में गुरुवार सुबह से कहीं घना कहीं हल्का कोहरा छाया हुआ है। इससे पहले बुधवार देर रात सीजन की पहली मावठ जोधपुर में हुई। वहीं, दो दिन से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में छाए बादल के कारण दिन का तापमान पांच-सात डिग्री बढ़ गया है। पूर्वी राजस्थान के जिलों में इसका असर अधिक दिखाई दिया है।

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक 14 जनवरी से सर्दी का पैटर्न फिर बदलेगा और तेज सर्दी का दौर शुरू होगा। केंद्र के अनुसार 15-16 जनवरी से राजस्थान में बफीर्ली हवा चलने लगेगी और तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर सकता है।

राज्य में आज तापमान की स्थिति देखें तो सीकर के फतेहपुर में पारा 5 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 9.7 पर पहुंच गया। यहां आज सुबह भी आसमान हल्के बादलों से ढका दिखाई दिया। चार दिन बाद आज हल्की सर्द हवा भी महसूस की जा रही है।
जयपुर, जोधपुर, बाड़मेर, गंगानगर, उदयपुर, अजमेर समेत कई शहरों में आज रात में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। गंगानगर में तो करीब 2 सप्ताह बाद रात का मिनिमम टेंपरेचर 10 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।

सीजन की पहली मावठ

बुधवार रात 12 बजे के बाद जोधपुर शहर में अचानक सीजन की पहली मावठ हुई। करीब 40 मिनट तक चली मावठ में कभी तेज तो कभी रुक रुक कर बूंदाबांदी होती रही। सबसे पहले परकोटा क्षेत्र में शुरू हुई । इसके बाद शहर के दूसरे हिस्सों में भी हल्की से लेकर तेज बूंदाबांदी का दौर चला।
मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर में कुल 3 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। विभाग के अनुसार आने वाले 7 दिनों में दिन का पारा 8 से 9 डिग्री तक गिर सकता है।

उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के बाद पंजाब, हरियाणा के ऊपर के साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बना है। इस सिस्टम से हवाएं घड़ी की दिशा में घूमनी शुरू हो गई, जिसके कारण उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवा वहीं थम गई। शीतलहर थमने से राजस्थान समेत दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी तापमान बढ़ गया और लोगों को सर्दी के साथ कोहरे से भी राहत मिली।

बर्फबारी से बढ़ेगी सर्दी, पारा जा सकता है माइनस में

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 9 जनवरी से 12 जनवरी तक जो दो बैक-टू-बैक वेस्टर्न डिर्स्टबेंस आए उनसे हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड में अच्छी बर्फबारी हुई। इन सिस्टम के पास आउट होने के बाद जैसे ही उत्तर भारत में मौसम साफ होगा तो वहां से सर्द हवाएं फिर से चलने लगेगी।
इससे अगले सप्ताह राजस्थान समेत पूरे उत्तर-मध्य भारत में सर्दी बढ़ेगी। 15 से 20 जनवरी तक राजस्थान में शीतलहर का दौर चलेगा और कड़ाके की सर्दी के साथ कुछ जगहों पर पारा शून्य या माइनस में जा सकता है।

Author