Trending Now




बीकानेर,राजकीय डूॅंगर महाविद्यालय के सांस्कृतिक सप्ताह सुमंगलम् 2023 के अन्तर्गत आज तीसरे दिन महाविद्यालय के प्रताप सभागार में विभिन्न साहित्यिक प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ।

प्रतियोगिताओं का आगाज करते हुए प्राचार्य डॉ. जी. पी. सिंह जी ने कहा कि ये प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास हेतु आवश्यक हैं। इनसे विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा उजागर होती है तथा उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का सुअवसर प्राप्त होता है।छात्रों को इन गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। साहित्यिक समिति प्रभारी डॉ. श्यामा अग्रवाल ने कहा कि महाविद्यालय में पाठ्यक्रम अध्ययन के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों के संचालन से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होता है,इस हेतु विद्यार्थियों को साहित्यिक व सांस्कृतिक गतिविधियों में अत्युत्साह के साथ भाग लेना चाहिए।
वाद-विवाद प्रतियोगिता के प्रभारी ब्रजरतन जोशी ने बताया कि वाद -विवाद प्रतियोगिता का विषय “छात्र राजनीति भारतीय लोकतंत्र के लिए हितकर है” रखा गया है। इस प्रतियोगिता में कुल 15 विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिसमें विषय के पक्ष में12 एवं विपक्ष में 03 विद्यार्थियों ने अपनी बात रखी। प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ. शशिकान्त आचार्य , डॉ. महेंद्र थोरी और डॉ. घनश्याम बिट्ठू रहें।कार्यक्रम का संचालन डॉ. रमेश पुरी ने किया। प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहें –
जितेंद्र नायक प्रथम,
उषा वर्मा द्वितीय,
नीरज पूनिया, विशाल सारण तृतीय।
आशु भाषण प्रतियोगिता के संयोजक डॉ. राजकुमार ठठेरा ने प्रतियोगिता का आगाज करते हुए आशु भाषण के नियमों के बारे में बताया । प्रतियोगिता के निर्णायक रहें – डॉ. श्री राम नायक, डॉ. ललित वर्मा और डॉ.अनिता गोयल। परिणाम इस प्रकार रहें- ओजस्वी भटनागर प्रथम, जितेंद्र नायक द्वितीय और गुड़िया प्रजापत तृतीय।
पोस्टर प्रतियोगिता में तनवीर यास्मीन भाटी प्रथम, भावना पांडिया द्वितीय और तनिष्का रूद्रप्रिया तृतीय रही।
मूकाभिनय प्रतियोगिता में डॉ.विश्वप्रभा गुप्ता ने संयोजिका की भूमिका निभाई और उन्होंने प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार घोषित किए-भवानी शंकर और कपिल कुमार वर्मा प्रथम, विजय द्वितीय, कामाक्षी और विशाल कुमार सारण तृतीय।
काव्य – पाठ प्रतियोगिता की प्रभारी डॉ. सुरुचि गुप्ता ने बताया कि इस प्रतियोगिता में कुल 15 प्रतिभागियों ने भाग लिया। परिणाम इस प्रकार रहें-जितेन्द्र नायक प्रथम, गुंजन देवड़ा द्वितीय तथा यश सिंह तृतीय।
विचित्र वेशभूषा प्रतियोगिता में वामाक्षी पुरोहित प्रथम, मूल सिंह द्वितीय और कोमल सिहाग तृतीय रहें। डॉ.संगीता शर्मा, डॉ. करबी शाह, डॉ.मैना निर्वाण, डॉ. अनिला पुरोहित, डॉ. उषा, डॉ. उमा राठौड़ ने प्रतियोगिताओं में निर्णायकों की भूमिका अदा की। छात्र संघ महासचिव श्रवण कुमार ने सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया तथा स्वयं भी कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया

Author