Trending Now




बीकानेर,कांस्टेबल से लेकर एएसआई तक के बड़ेस्तर पर तबादले होने के बाद अब सबकी निगाहें एसआई, सीआई और सर्किल ऑफिसर के तबादलों पर है। बीकानेर रेंज में कई पुलिस अधिकारी साढ़े चार साल से अधिक समय से एक ही जिले में बैठे है। अब होने वाले तबादलों में उनके यहां से खिसकने की उम्मीद बंधी है।

चार साल से अधिक जमे हैं अधिकारी
बीकानेर रेंज में 7 पुलिस निरीक्षक ऐसे हैं, जिन्हें साढ़े चार साल से अधिक का समय हो गया है। वहीं दो ऐसे है, जिन्हें साढ़े चार साल होने को हैं। वहीं पांच पुलिस अधिकारी ऐसे भी हैं, जिन्हें जिले में एक ही जगह पदस्थापित हुए काफी समय हो गया है। पिछले एक माह से जिले एवं रेंज स्तर पर लंबे समय से जमे अधिकारियों की छंटनी कर सूचियां तैयार की गई है।

कई जिलों में तबादले, बीकानेर में नहीं

पुलिस मुख्यालय के माध्यम से कई रेंज में पुलिस निरीक्षकों के लंबे समय से जमे रहने का मामला उठा है। इसके बाद कई रेंज में पुलिस निरीक्षकों व उप पुलिस निरीक्षकों के तबादले हुए। बीकानेर रेंज के हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले में पखवाड़े पर पुलिस निरीक्षकों व उप पुलिस निरीक्षकों के तबादले हुए थे लेकिन बीकानेर जिले में नहीं हुए हैं।

जामसर में थानाधिकारी पर …
पखवाड़ेभर पहले जामसर थाने में पदस्थापित थानाधिकारी उपनिरीक्षक पवन कुमार सिंह का तबादला बीकानेर से चूरू जिले में कर दिया गया। इसके बाद से जामसर थाने में किसी भी अधिकारी को स्थायी रूप से पदस्थापित नहीं किया जा सका है। ईद के त्योहार के मद्देनजर हाल में तबादला होकर बीकानेर आए पुलिस निरीक्षक को दो दिनों के लिए अस्थायी जिम्मेदारी दी गई। जबकि बीकानेर में पुलिस निरीक्षकों की कोई कमी नहीं है फिर भी थाने के लिए अधिकारी नहीं मिल रहा है।

इस बार देखने को मिलेगी नई व्यवस्था

पुलिस मुख्यालय व सरकार के आदेशानुसार प्रदेशभर के सभी थानों को सीआई स्तर में क्रमोन्नत कर दिया गया है। ऐसे में अब सभी थानों में पुलिस निरीक्षक ही तैनात होंगे। वहीं जिन थानों में पहले से उप पुलिस निरीक्षक थानेदारी कर रहे हैं, उनकी थानेदारी छीन जाएगी। वह थानों में द्वितीय अधिकारी बन कर रह जाएंगे।
इनका कहना है…
पुलिस महकमे में भी तबादले एक रुटीन प्रक्रिया है। रेंज से पुलिस निरीक्षकों व उप पुलिस निरीक्षकों की सूचियां तैयार कर ली गई है। जिस पर मंथन चल रहा है। सप्ताहभर में तबादले किए जाएंगे।

ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author