Trending Now




बीकानेर, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ राज्य सरकार का ऎसा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से आमजन की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जा रहा है। उन्होंने इस अभियान के दौरान पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने, भूमिहीनों को भू-आवंटन करने का काम सर्वाेच्च प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत भोलासर में आयोजित शिविर में भाटी ने कहा कि शिविरों में आने वाले वृद्धजनों, दिव्यांगों सहित आमजन की समस्याओं को अधिकारी पूरी संवेदनशीलता से सुनें और उन्हें तत्काल राहत पहुंचाएं।
उन्होंने अभियान के दौरान प्राप्त बिजली, पानी, सड़क, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से सम्बन्धित शिकायतों की जानकारी ली और मौके पर ही इनका समाधान करने के निर्देश दिए।
*हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया*
भाटी ने शिविरों में आने वाले ग्रामीणों की सहायता एवं आवेदन पत्रों को भरने के लिए लगाई गई हैल्प डेस्क का भी अवलोकन किया। भाटी ने कहा कि ग्रामीण हेल्प डेस्क पर योजनाओं की जानकारी लेकर आवेदन पत्र निःशुल्क भरें और संबंधित विभाग को जमा करवाएं तथा राज्य सरकार की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ लें ।
उन्होंने कहा कि शिविरों में आने वाले दिव्यांगों, निशक्तजनों एवं बुजुर्गों की शिकायतों को प्राथमिकता साथ सुना जाए। निशक्तजनों का पहले से ही चिन्हीकरण कर उनके प्रमाण-पत्र बनवाने के सम्बन्ध में तैयारी पूरी कर ली जाए। इसके लिए राजस्व तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें। साथ ही निशक्तजनों की जिन श्रेणियों में रोडवेज का पास जारी होता है उनके लिए शिविर में पास भी बनाए जाएं।
अभियान के दौरान आमजन को अधिक से अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए सभी विभाग संवेदनशीलता के साथ काम करें।
*फसल बीमा का मिले लाभ*
उच्च शिक्षा मंत्री ने उपखंड अधिकारी से राजस्व प्रकरणों में ग्रामीणों के कार्य निर्धारित समय अवधि में नियमानुसार करने के निर्देश देते हुए कहा कि रास्ते देने जैसे प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण हो।
उन्होंने क्षेत्र में कम बारिश के चलते फसल खराबे का आकलन कर जल्द से जल्द रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। जिससे फसल बीमा का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने भोलासर में विद्यालय भवन में जर्जर कमरे गिरवाने की कार्यवाही करते हुए विधायक कोष से नये प्रस्ताव भिजवाने की बात कही।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिविर में कोविड वेक्सीन उपलब्ध करवाने का उद्देश्य इस वैक्सीन से वंचित लोगों तक वैक्सीन पहुंचाना है। वैक्सीन से वंचित लोग यहां आकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिविर के दौरान सड़क मरम्मत, ढीले तारों को कसने, हैण्डपम्प रिपेयरिंग जैसी शिकायतों का उसी दिन समाधान करें।
भवरसिंह भाटी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को ग्रामीणों के अभाव अभियोग दूर करने के निर्देश देते हुए कहा कि शिविर में अधिकारियों की उपस्थिति का लाभ मिलना चाहिए।
उन्होंने श्रम विभाग की योजनाओं व पंजीकृत श्रमिकों की जानकारी ली और नये श्रमिकों का पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि विकास अधिकारी पीएम आवास, शौचालय निर्माण की स्वीकृति जारी करें। आबादी भूमि में सरकारी कार्यालयों के भवन के लिए पट्टे जारी करें।
उन्होंने विद्युत विभाग को मिल रही शिकायतों के बारे में भी जानकारी ली।
*बालिकाओं को सौंपे किट*
शिविर के दौरान के उन्होंने बालिका दिवस पर नन्ही बालिका से केक कटवा कर बालिकाओं को औषधीय पौधे व बालिका किट प्रदान किए गये। साथ ही वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृति, पीएम आवास योजना के पट्टे भी सौंपे गए।
इससे पहले उच्च शिक्षा मंत्री ने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए काउन्टर का अवलोकन किया और अधिकारियों आवश्यक निर्देश दिए।
इस अवसर पर सरपंच भोलासर पुष्पा देवी जोशी पर, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास शारदा चौधरी
उप खण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर, बीडीओ दिनेश सिंह भाटी सीएमएचओ डॉ ओपी चाहर व डा अनिल वर्मा सहित 22 विभागों के अथिकारी भी उपस्थित रहे।
*सुलझा पच्चीस वर्ष पुराना मामला*
प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत सोमवार को भोलासर में आयोजित शिविर में ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कैंप के दौरान धारा 136 के तहत पच्चीस वर्ष पुराना मामला सुलझाया गया। शिविर में 79 जाति प्रमाण पत्र, खाता विभाजन के 3 , मूल निवास के 26, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 25, नामांतरकरण के 28, ईडब्ल्यूएस के 5, जमाबंदी के 18, खाद्य सुरक्षा प्रपत्र के 25, नक्शा नकल के 22 एवं गिरदावरी नकल के 21 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

Author