Trending Now




बीकानेर.जिले में शराब ठेकेदारों पर करोड़ों रुपए बकाया हो चुके हैं, जिनकी वसूली में आबकारी विभाग को पसीने छूट रहे हैं। बकाया चुकता नहीं करने वाले शराब ठेकेदारों की विभाग ने संपत्ति कुर्क करनी शुरू कर दी है, जिसे जल्द ही नीलाम भी किया जाएगा, ताकि बकाया की वूसली हो सके। गौरतलब है कि शराब ठेकेदारों पर आबकारी विभाग की फौरी तौर पर की जाने वाली कार्रवाई से उनके हौसले बुलंद हैं। शराब ठेकेदार रुपए जमा नहीं करवा कर विभाग को ही आंख दिखा रहे हैं। आबकारी विभाग को शराब ठेकेदारा बकाया दे नहीं रहे, उल्टे शराब दुकानों पर ग्राहकों को ठगा जा रहा है। शराब दुकानों पर देर रात तक शराब बेची जा रही है। साथ ही तय कीमत से अधिक की राशि भी वसूल की जा रही है।

7.18 करोड़ बकाया

आंकड़ों की मानें, तो पिछले दो सालों में शराब दुकानों पर सात करोड़ 18 लाख रुपए की राशि बकाया पड़ी है, जिनकी वसूली के प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले साल बकाया के 35 दुकानों में 5 करोड़ 37 बकाया थे। 19 प्रकरणों में एक करोड़ तीन लाख रुपए वसूल किए गए हैं। वहीं सरकार ने एमनेस्टी योजना के तहत दो करोड़ 74 लाख रुपए माफ कर दिए। अब 16 प्रकरणों में 1.74 करोड़ रुपए बकाया पड़े हैं। वर्ष 2022-2023 में 70 दुकानों पर 5.44 करोड़ रुपए बकाया पड़े हैं।

डिकॉय में खुली पोल

पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा की ओर से हाल ही में प्रदेशभर में 17 थाना क्षेत्रों में डिकॉय ऑपरेशन किया गया, जिसमें देर रात शराब बिकती पाई गई थी। साथ ही शराब दुकानों पर तय कीमत से ज्यादा में शराब बेची जा रही थी। इस पर संबंधित थानाधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इसमें खुलासा हुआ कि शराब ठेकेदार मनमर्जी से काम कर रहे हैं। आबकारी विभाग की अनदेखी से शराब ठेकेदार देर रात तक शराब बेचने के साथ-साथ तय कीमत से अधिक राशि वसूलते हैं। आबकारी विभाग छिटपुट कार्रवाई कर इतिश्री कर लेता है।

सख्ती की जा रही है

शराब ठेकेदारों से वसूली की जा रही है। बकाया चुकता नहीं करने वालों पर सख्ती की जा रही है। 15 शराब ठेकेदारों की संपत्ति कुर्क की गई है। अब नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मोहनराम पूनिया,जिला आबकारी अधिकारी

Author