Trending Now




बीकानेर,राज्यभर में इन दिनों गायों एवं अन्य पशुओं में लिम्पी रोग तेजी से बढ़ रहा है जिससे गायें अकाल मृत्यु की शिकार हो रही है।
इस सम्बन्ध में क्षत्रिय सभा बीकानेर के सम्भागीय प्रवक्ता डूंगरसिंह तेहनदेसर ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सम्भागीय आयुक्त नीरज के पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल को पत्र लिखकर इस असाध्य रोग से गायों को बचाने की अपील की है।
डूंगरसिंह तेहनदेसर ने पत्र में अवगत करवाया की यह बहुत भयावह स्थिति है, गायों के दूध के माध्यम से यह रोग जनता में भी फैल सकता है इसलिए इस पर गम्भीरता से शोध करते हुए ईलाज के उपाय किये जाने चाहिए साथ ही स्थानीय वेटरनरी विश्विद्यालय के प्रशिक्षित अधिकारियों की टीम बनाकर स्पेशल मोनिटरिंग की जानी चाहिए।
डूंगरसिंह तेहनदेसर ने पूर्व सिंचाई मंत्री देवीसिंह भाटी द्वारा सोशल साइट्स पर लिम्पी रोग के सम्बन्ध में सुझाये उपायों को भी उपयोग करने की बात कही, उन्होंने तर्क दिया है कि भाटी ने कई गायों को इन उपायों से पूर्णतया ठीक किया है, गाये तैयार होकर वापिस चरने, दूध भी देने लग गई है इसलिए इस असाध्य रोग की स्थिति में देवीसिंह भाटी द्वारा सुझाया गया उपचार कारगर साबित हो सकता है जिससे बेजुबान गायों को बचाया जा सकता है।
डूंगरसिंह तेहनदेसर ने ईमेल के माध्यम से देवीसिंह भाटी द्वारा सुझाये गए उपायों को मुख्यमंत्री कार्यालय, सम्भागीय आयुक्त कार्यालय, जिला कलक्टर कार्यालय एवं वेटरनरी विश्विद्यालय कार्यालय को ईमेल कर तुरन्त प्रभाव से इन उपायों को लागू करने की अपील की है।

Author