Trending Now




बीकानेर,भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया के राजस्थान चैप्टर ने होटल द रॉयल आर्किड, जयपुर द्वारा राजस्थान डोमेस्टिक टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स कॉन्क्लेव के प्रथम संस्करण का आयोजन हुआ। कॉन्क्लेव में बीकानेर के वरिष्ठ उस्ता कलाकार मोहम्मद हनीफ उसता को कला क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए लाइफ tain एचीवमेंट अवार्ड एवं कलारत्न शिल्प सृजन सम्मान से सम्मानित किया गकॉ
कान्क्लेव के दौरान प्राइड ऑफ राजस्थान अवार्ड समारोह में पद्मश्री श्रीमती गुलाबो सपेरा को नृत्य के क्षेत्र में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड – कला रत्न नृत्य सृजन पुरस्कार; श्री हनीफ उस्ता को उस्ता कला में योगदान के लिए कला रत्न शिल्प सृजन पुरस्कार और श्री भीम सिंह को पर्यटन में उनके योगदान के लिए पर्यटन रत्न उत्कृष्ट नेतृत्व पुरस्कार से नवाजा गया।
इस आयोजन में मुख्य अतिथि, माननीय राज्य मंत्री, राजस्थान लघु उद्योग निगम लिमिटेड और अध्यक्ष राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद, श्री राजीव अरोड़ा,विशिष्ट अतिथि भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के क्षेत्रीय निदेशक (उत्तर) श्री आर.के. सुमन,राजस्थान चैप्टर के अध्यक्ष श्री सैयद वली खालिद जयपुर ,हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। एडीटीओआई अध्यक्ष पीपी खन्ना, एडीटीओआई उपाध्यक्ष आशीष सहगल ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में सम्मानित मोहम्मद हनीफ उस्ता गत 50 वर्षो से उस्ता कला की साधना प्रचार प्रसार में समर्पित है । हनीफ इस कला में राष्ट्रीय पुरस्कार सम्मानित है तथा बीकानेर उस्ता केमल हाइड ट्रेनिंग सेंटर के निदेशक तथा राजस्थली में मास्टर क्राफ्टमैन के रूप में सेवाएं अर्पित कर चुके है ।

Author