Trending Now




बीकानेर,भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सरल पेंशन योजना शुरू की है. यह एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है. इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है.इसके बाद पॉलिसीधारक को जीवन भर पेंशन मिलती है. यह बीमा नियामक IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक तत्काल वार्षिकी योजना है. एलआईसी ने इस पॉलिसी के बारे में बताया है कि इस प्लान में सभी जीवन बीमा कंपनियों के लिए समान नियम और शर्तें हैं. एलआईसी की इस योजना के तहत पॉलिसीधारक दो उपलब्ध वार्षिकी विकल्पों में से किसी एक को चुन सकता है. इस योजना में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद भी लोन लिया जा सकता है.
सरल पेंशन योजना का पहला विकल्प

एलआईसी सरल पेंशन योजना को चुनने के लिए दो विकल्प हैं. पहला, लाइफ एन्युइटी के साथ 100 खरीद मूल्य का रिटर्न. यह पेंशन एकल जीवन के लिए है. यानी पेंशन पति-पत्नी में से किसी एक से जुड़ी रहेगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी. उसकी मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए भुगतान किया गया मूल प्रीमियम उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा.
सरल पेंशन योजना का दूसरा विकल्प

दूसरा विकल्प ज्वाइंट लाइफ के लिए दिया गया है. इसमें पेंशन को पति-पत्नी दोनों से जोड़ा जाता है. इसमें जीवनसाथी, जो भी अंत तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती रहती है. एक व्यक्ति को जीवित रहते हुए जितनी पेंशन मिलेगी, उतनी ही पेंशन की राशि दूसरे पति या पत्नी को उनमें से एक की मृत्यु के बाद भी जीवन भर मिलती रहेगी. जब दूसरा पेंशनभोगी भी दुनिया छोड़ देता है, तो नॉमिनी को वह आधार मूल्य दिया जाता है जो पॉलिसी लेते समय चुकाया गया था.
तत्काल वार्षिकी योजना

एलआईसी का यह प्लान इमीडिएट एन्युटी प्लान है. यानी पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी. पेंशनभोगी के पास विकल्प है कि वह हर महीने, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक पेंशन लेगा या साल में एक बार पेंशन लेगा. जो भी विकल्प चुना जाएगा, उसी तरह पेंशन शुरू हो जाएगी.
कैसे खरीदें पॉलिसी

इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं. www.licindia.in की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.
योजना में न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है. न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा.
इस योजना में कोई अधिकतम खरीद मूल्य सीमा नहीं है.
इस योजना को 40 साल से 80 साल तक के लोग खरीद सकते हैं.
अगर आप मासिक पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो महीने में कम से कम एक हजार रुपये का निवेश करना होगा.
इसी तरह तिमाही पेंशन के लिए एक महीने में कम से कम 3 हजार का निवेश करना होगा.

Author