Trending Now




बीकानेर,LIC IPO Updates: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने आईपीओ का प्राइस बैंड तय कर दिया है. कंपनी ने इसके लिए 902-949 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड रखा है. LIC के आईपीओ के जरिये सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. इससे सरकार को 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे. सूत्रों के अनुसार, यह इश्यू 4 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 9 मई को बंद होगा.

कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों को मिलेगा इतना डिस्काउंट

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि एलआईसी पॉलिसीहोल्डर्स को शेयर खरीदने पर 60 रुपये और रिटेल इन्वेस्टर्स व कर्मचारियों को 40 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा. LIC ने अपने कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों के लिए 5 फीसदी और 10 फीसदी इश्यू रिजर्व किया है. इन दो श्रेणियों के साथ रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा गया है. जबकि 50 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए और 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व है. विदेशी संस्थागत निवेशक क्यूआईबी हिस्से का हिस्सा होंगे.

सरकार ने घटाया है IPO का साइज

नए प्रस्ताव के मुताबिक केंद्र सरकार LIC में अब 3.5 फीसदी हिस्सेदारी 21000 करोड़ रुपये में बेचेगी. वहीं अगर इश्यू के समय एंकर निवेशकों से पर्याप्त डिमांड मिलती है तो ओवर सब्सक्रिप्शन की हालत में इसे बढ़ाकर 5 फीसदी तक किया जा सकता है. हालांकि पहले सरकार द्वारा 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का प्लान था. लेकिन रूस और यूक्रेन जंग के चलते बाजार में आई अस्थिरता आने से साइज में कटौती करने का मन बनाया. LIC के 3.5 फीसदी शेयर 21 हजार करोड़ रुपये में बेचे जाने का मतलब यह होगा कि 100 फीसदी सरकारी स्वामित्व वाली इस कंपनी का वैल्युएशन 6 लाख करोड़ रुपये आंका जा रहा है. जबकि शुरुआत में यह वैल्युएशन करीब 16 लाख करोड़ रुपये तक आंका गया था.

Author