Trending Now




जयपुर, नींबू की बढ़ती कीमत को लेकर  सोशल मीडिया पर लोग इसी तरह गुस्सा जाहिर कर रहे हैं वजह भी शायद जायज है…। एक महीने पहले तक 70 रुपए किलो बिकने वाला नींबू 400 रुपए पहुंच गया है। यानी पेट्रोल-डीजल से भी 3 गुना महंगा हाल ये है कि लोग किलो के हिसाब से खरीदने के बजाय पीस के हिसाब से नीबू खरीद रहे हैं।

राजस्थान में नींबू के रेट को लेकर पड़ताल की जोधपुर और जयपुर में भाव सबसे ज्यादा 350 से 400 रुपए किलो में 240 तो कोटा में 250 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। जयपुर की ही बात करें तो एक महीने पहले तक नींबू 70 रुपए किलो कीमत बढ़ गई। खुदरा ही नहीं, थोक भावों में भी जबरदस्त उछाल आया है। जयपुर में मार्च में थोक भाव 60 रुपए किलो थे, जो अप्रैल में 250 से 300- रुपए किलो पहुंच गए। इसी तरह जोधपुर में थोक भाग 60 से 320 रुपए पहुंच गए। नौबू की कीमतों ने तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। था एक महीने में 330 रुपए तक

चार कारण है जिसने नींबू की भढ़ाई कीमत,

बेमौसम बारिश से खराब हुई फसल मद्रास, महाराष्ट्र और गुजरात समेत देशभर के कई इलाकों में मौसम बारिश से नींबू की फसल को व्यापारियों का तर्क काफी नुकसान हुआ है। जरूरत के मुकाबले उत्पादन कम हुआ है इसलिए 4. कारण, जिन्होंने बढ़ाई नीबू कोमतें रिकॉर्ड तोड़ बढ़ी हैं।

नवराज और रमजान में खपत ज्यादा इस समय नवरात्र चल रहे हैं और रमजान का महीना है औरत बरत और रोजे के दौरान भी नींबू का इस्तेमाल ज्यादा होता है। इस समय उत्पादन कम है और डिमांड ज्यादा है।

फ्यूल की कीमतों में वृद्धि पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ने के साथ ही माल भाड़ा भी बढ़ गया है। इसका असर नींबू सहित सभी फलों की कीमतों में देखने का मिल रहा है।

सीधे फैक्ट्रियों में डिलेवरी सॉफ्ट ड्रिंक्स के साथ ही कई दवाइयां और फूड प्रोडक्ट में नींबू इस्तेमाल किया जाता है। खेतों से नींबू सीधा फैक्ट्रियों में पहुंच रहा है। इस वजह से भी आम जरूरत के मुताबिक नींबू बाजार तक नहीं पहुंच रहा है।

व्यापारियों का तर्क

जयपुर फल-सब्जी थोक मंडी के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताए की चक्रवाती तूफान की वजह से इस बार नींबू की  आवक काफी कम है। वहीं महंगे पेट्रोल-डीजल ने भी कीमतों में इजाफा किया है।

जयपुर के ताल कोठी सी मंडी के विक्रेता सलीम ने बताया कि इस बार नींबू की आवक काफी कम हुई है। इसी वजह से कीमतों में हुई है। उम्मीद है, आने वाले कुछ दिनों में कीमतों में गिरावट आएगी।

श्याम नगर सभी मंडी के सॉफ्ट ड्रिंक के साथ होता राजेंद्र सैनी ने बताया कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत की से महंगी हो रही है।

जनता की पीड़ा

साल फोठी मंडी में सब्जी खरीदने पहुंचे राजेश करनावत ने बताया कि आसमान छूतो महंगाई ने घर काको बिगाड़ कर रख दिया है।

पुष्पा ने बताया कि कई सब्जियों की कीमत 100 रुपए को पार कर गई है। नींबू को आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गया है।

Author