Trending Now




बीकानेर.क्षेत्र के विधायकों ने जनता की सुविधा के लिए एंबुलेस की तो व्यवस्था कर दी लेकिन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने चालकों एवं डीजल की व्यवस्था तक नहीं की। साथ ही रेफर मरीजों को भी परेशानी हो रही है। विभाग ने इसके लिए मुख्यालय को पत्र भेजकर परेशानी से अवगत कराया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा नहीं होने पर मरीजों को बीकानेर रेफर करने के लिए विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के अस्पतालों में एंबुलेंस की व्यवस्था की है। परन्तु अब चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पास इन एम्बुलेंस के लिए तेल व चालक रखने का बजट नहीं है। नोखा में तो जन सहयोग से एम्बुलेंस का संचालन हो रहा है जबकि जिला अस्पताल और अन्य उपखण्डों में एम्बुलेंस नहीं चल रही।

एम्बुलेंस की कमी नहीं

विधायकों ने रोगियों की सुविधा के लिए खाजूवाला में तीन, देशनोक में एक, कोलायत में पांच, लूणकरनसर में एक, बीकानेर में दो तथा नोखा में दो एंबुलेंस दी है।

घटना के वक्त काम नहीं आई

गत 12 जनवरी को गोडू क्षेत्र में गैस सिलेंडर लीक होने की घटना के दौरान घायलों को तुरंत पीबीएम अस्पताल पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस की परेशानी सामने आई। इसमें डीजल और चलाने के लिए चालक नहीं था। गांव वालों ने अपने स्तर पर चालक तथा डीजल की व्यवस्था की। एम्बुलेंस में ऑक्सीजन भी नहीं थी। भाजपा नेता श्यामसिंह हाडला ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र देकर कोलायत क्षेत्र में एंबुलेंस में चालक तथा अन्य संसाधन की व्यवस्था करने की मांग की है।

विभाग को पत्र भेजा है

एंबुलेंस के लिए चालक तथा अन्य संसाधनों के लिए विभाग को पत्र भेजा है। इन एंबुलेंस को 104 सेवा में शामिल कर मरीजों को सुविधा देनी शुरू करेंगे।

डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

Author