Trending Now




बीकानेर,राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर में महिला प्रकोष्ठ के तत्वावधान में एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान का विषय था दांतों व मुंह का स्वास्थ्य एवं कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री। चिकित्सा
अग्रवाल 3D क्लीनिक की दंत चिकित्सक डॉ. निष्ठा अग्रवाल(R C.T. specialist) ने अपने व्याख्यान में दांतों की देखभाल के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।उन्होंने बताया कि दांतों की संरचना किस प्रकार होती है ,उनमें कोई बीमारी ना हो इसके लिए क्या प्रावधान रखने चाहिए तथा यदि कीड़ा लग गया है, पायरिया हो गया है तो उसका इलाज कैसे होता है । उन्होंने दांतों की बीमारी से बचने के लिए दांतों की स्वच्छता तथा समय-समय पर दांतों की चिकित्सक से जांच करवाने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. राजेंद्र पुरोहित ने विद्यार्थियों को बताया कि दांतों का स्वास्थ्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मुंह से ही सारा पोषण शरीर को मिलता है इसलिए मुंह की सफाई व स्वास्थ्य अत्यंत अनिवार्य है। कार्यक्रम का संचालन प्रो. श्यामा अग्रवाल ने तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो. सोनू शिवा ने किया। कार्यक्रम में डॉ. अनिला पुरोहित, सुरुचि गुप्ता, करबी शाह, मनीषा अग्रवाल ,अनिता गोयल, सुमन लता त्रिपाठी इत्यादि संकाय सदस्य तथा बहुत सारी संख्या में छात्राएं उपस्थित रही।

Author