Trending Now




बीकानेर,यदि आप केईएम, डाकघर से कीर्तिस्तंभ क्रॉसिंग या शार्दुल सिंह सर्कल से नगर निगम होते हुए गंगानगर रोड जाना चाहते हैं तो आपको दो किलोमीटर लंबा चक्कर लगाना होगा।आपको संग्रहालय चौक से होकर जाना चाहिए क्योंकि जूनागढ़ नहर के पास, सरकारी प्रेस के सामने और जूनागढ़ के सामने सड़कें बंद हैं।

स्थिति यह है कि पांच मीटर की दूरी तय करने के लिए तीन लोगों को दो किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। पिछले तीन महीने से लोग परेशान हैं। रतन बिहारी पार्क से दो माह पूर्व फर्नीचर की दुकान के सामने गड्ढा गिरने से सड़क बंद है। जल्द ही नहर और नहर की दीवार की मरम्मत की गई लेकिन सड़क का निर्माण नहीं हुआ। तीन फीट गहरे गड्ढे हैं। आए दिन रात में हादसे हो रहे हैं। जूनागढ़ के सामने की सड़क भी पिछले दस दिनों से अवरुद्ध है।

सूरसागर की ओर जाने वाले इस मार्ग को जल निकासी कार्य के चलते डायवर्ट कर दिया गया है। यही हाल सरकारी प्रेस छापों का है। सीवर लाइन सही जगह से धंस गई है। मरम्मत अभी शुरू नहीं हुई है। अभी कुछ दिन लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ेगा।मंत्री-विधायक सत्ता की बारी में जनता की कौन सुनता है?

कैबिनेट बनने के बाद कांग्रेस के तीनों विधायक मंत्री बने। उम्मीद थी कि बीकानेर अब विकास करेगा, लेकिन दो दशकों में पहली बार ऐसी दुर्दशा होगी क्योंकि तीनों मंत्रियों में से किसी ने भी शहर की स्थिति पर सवाल नहीं उठाया। प्रशासन के अधिकारियों से नहीं पूछा कि तीन महीने से सड़कें क्यों बंद हैं. विपक्ष ज्ञापन देकर अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है। लोग पीड़ित हैं। महापौर का पहले से ही आयुक्त से विवाद है, इसलिए वह भी कार्यक्रम स्थल पर नहीं जाते हैं. अधिकारी पूरी कोशिश कर रहे हैं।

इंदिरा रसाई में व्यस्त ठेकेदार हैं
जूनागढ़ गड्ढे के पास सड़क निर्माण का काम कराने वाले ठेकेदार को इंदिरा रसाई का ठेका भी मिल गया है. नगर निगम के अधिकारियों ने सड़क का काम शुरू कर इंदिरा रसोई में बिछा दिया। इसलिए अभी तक सड़क का काम शुरू नहीं हो सका है।

इन सड़कों से गुजरने वाले 50 हजार वाहन चालक गली से निकलते हैं जूनागढ़ के सामने का रास्ता बंद होने के कारण छोटी गलियों से बड़े वाहन गुजरते थे। फोर्ट डिस्पेंसरी के पास हनुमान हथा, थेबी धोरा मोहल्ला से लोगों ने रास्ता बना लिया है। हजारों वाहन सड़क पर गुजरते हैं। सड़कों पर जाम लग रहा है. छोटे बच्चों को खतरा है। वायु प्रदूषण ने लोगों का सांस लेना दूभर कर दिया है। न तो ट्रैफिक पुलिस ने सड़क जाम किया और न ही पुलिस यहां व्यवस्थाओं की सुध ले रही थी।

इस साल बारिश ज्यादा हुई इसलिए परेशानी बढ़ गई है। खाई का काम तो हो गया, लेकिन जिस ठेकेदार को सड़क बनानी है, उसने इंदिरा रसाई का टेंडर भी निकाल लिया, इसलिए देर हो रही थी. सीवरेज का काम एक्सईएन राजीव गुप्ता देख रहे हैं। जूनागढ़ के सामने सीवेज का काम जल्द पूरा होने की संभावना है। सरकारी प्रेस के खिलाफ टेंडर हो चुका है। जल्द ही काम शुरू होगा।
गोपालाराम बिरदा,आयुक्त नगर निगम

Author