Trending Now




बीकानेर.बीकानेर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों के नवीनीकरण का कार्य किया जाएगा। इसको लेकर एक समिति का भी गठन किया गया है, जो इन स्टेशनों का निरीक्षण कर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी। दरअसल, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बीकानेर मंडल के 15 स्टेशनों का नवीनीकरण का कार्य होना है। भारतीय रेलवे ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों को आधुनिक बनाने की नीति तैयार की है। इस योजना के तहत इन स्टेशनों पर नई सुविधाओं के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं को भी उन्नत किया जाएगा। स्टेशन पुनर्विकास अभियान और अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलमंत्रालय की ओर से 1000 से अधिक छोटे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई योजना बनाई गई है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है।

अन्य स्टेशनों का 4-5 को हो चुका निरीक्षण

शनिवार को योजना के तहत लालगढ़ स्टेशन का निरीक्षण किया गया। इस दौरान सीपीएम पवन गुरावा, सीनियर डीसीएम अनिल रैना ने निरीक्षण कर यहां पर यात्री सुविधा विस्तार को लेकर आम नागरिकों से बातचीत की। अब इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिसमें भविष्य में क्या किया जा सकता है, इसका प्लान बनाकर आगे भेजा जाएगा। इससे पहले इस समिति ने 4 व 5 जनवरी को अन्य स्टेशनों का निरीक्षण किया था।

बीकानेर मंडल के यह स्टेशन शामिल

बीकानेर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत यात्रीभार को देखते हुए 15 स्टेशन चुने गए हैं। इनमे लालगढ़, सूरतगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, गोगामेडी, मंडी डबवाली, सिरसा, हिसार,भिवानी, चरखी दादरी, कोसली, महेन्द्रगढ़, सादुलपुर, चूरू, रतनगढ़ शामिल हैं।

लिफ्ट और एस्केलेटर लगाने की मांग

रेल यात्री सेवा सुविधा समिति के अध्यक्ष वेद प्रकाश अग्रवाल ने लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट और एस्केलेटर की सुविधा प्रदान करने की मांग रेलवे अधिकारियों से की है। अग्रवाल ने कहा कि सभी प्लेटफार्म पर यात्रियों को धूप से बचाने, बारिश के पानी से बचने के लिए कवर शेड बनाए जाएं। बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, नरेश मित्तल एवं वीरेंद्र किराड़ू ने लालगढ़ रेलवे जंक्शन पर यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार एवं जंक्शन का स्वरूप बदलने के लिए वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि लालगढ़ जंक्शन के सारे प्लेटफोर्म को हाईलेवल प्लेटफोर्म का स्वरूप दिया जाए।

Author