Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को विधानसभा क्षेत्र कोलायत वासियों को विकास कार्यों की दोहरी सौगात दी।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने नव स्वीकृत पेयजल योजना माधोगढ़ और नव स्वीकृत 33 के.वी. जी.एस.एस. मण्डाल चारणान का शिलान्यास किया। इन कार्यों के पूर्ण होने से माधोगढ को पेयजल आपूर्ति में और मण्डाल चारणान में विद्युत सप्लाई में और अधिक सुधार होगा।
इस अवसर पर ऊर्जा ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत घर-घर कनेक्शन के कार्यों का शुभारंभ किया जा रहा है। इन कार्यों के पूर्ण होने पर घर-घर हिमालय का शुद्ध मीठा पानी पहुंचेगा। मंत्री भाटी ने क्षेत्र के माधोगढ गांव में जलदाय विभाग की ओर से संवर्धन जल योजना के लिए 2 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से घर-घर नल कनेक्शन कार्य शिलान्यास किया। माधोगढ गांव में घर-घर कनेक्शन कार्य पर 2.46 करोड़ रुपए की लागत के कार्यों का शिलान्यास किया।
उन्होंने बताया कि आगामी कुछ महीनों में घर-घर नल कनेक्शन का कार्य पूर्ण कर क्षेत्र में प्रत्येक परिवार को हिमालय का मीठा पानी पहुंचाया जाएगा। जिससे भीषण गर्मी के मौसम में उन्हें राहत मिलेगी। उन्होंने सरकार की अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी तथा लाभ अर्जित करने का आह्वान किया।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता नफीस खान ने बताया कि इस पेयजल स्कीम के लिए नहर के पास ही 30 लाख लीटर क्षमता की डिग्गी का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने नहर किनारे चार बीघा जमीन उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया और कहा कि नहर के पास होने की वजह से डिग्गी में पानी की कमी नहीं रहेगी।
इस अवसर पर कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष हजारीराम गेदर, जिला परिषद सदस्य मदन मेघवाल, उप खण्ड अधिकारी कोलायत राजेन्द्र चौधरी और मदन सिंह भाटी ने विचार व्यक्त किये।
कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य पुरखाराम गेदर, अमोलख राम, पूनम खीचड़, दशरथ सिंह भाटी, उप प्रधान रेवन्त राम, एईएन कैलाश वर्मा उपस्थित थे।
*मण्डाल चारणान में 33/11 केवी सब स्टेशन का किया शिलान्यास*
ऊर्जा मंत्री ने मण्डाल चारणान में 33/11 केवी सब स्टेशन का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद घरेलू और कृषि कुओं को गुणवत्तापूर्ण वोल्टेज के साथ बिजली मिलेगी। उन्होंने बताया कि जीएसएस से चार फीडर निकलेंगे, जिनमें तीन कृषि और एक गांव के लिए होगा। करीब 160 कृषि कुंओं को सीधा लाभ मिलेगा और 900 घरेलू उपभोक्ताओं को बेहतर वोल्टेज के साथ बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस जीएसएस से मंडाल चारणान के उपभोक्ताओं को सीधा लाभ होगा।
ऊर्जा मंत्री ने विधानसभा कोलायत क्षेत्र में बिजली के क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी और बताया कि साढे चार साल में 30 नए जीएसएस स्वीकृत हुए हैं। प्रत्येक जीएसएस पर वोल्टेज के सुधार के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए जा रहें हैं। उन्होंने बताया कि 220 केवी के तीन जीएसएस स्वीकृत हुए हैं। इनमें बीकमपुर, कोलायत व पांचू शामिल हैं। इसके अलावा सीसा का 132 केवी जीएसएस का काम भी आगामी 15 दिनों शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि ये सभी कार्य पूरे हो जाने के बाद क्षेत्र में विद्युत तंत्र में सुधार होगा।
इस अवसर पर शिव मेघवाल ने ग्राम पंचायत मंडाल चारणान में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी और गांव में बालिका स्कूल खुलवाने, उप स्वास्थ्य केन्द्र का भवन बनवाने की मांग रखी। उन्होंने बताया कि इस ग्राम पंचायत में 7 ट्यूबवैल का निर्माण करवाया गया है और 2 करोड़ की लागत से और ओवरहेड (टंकी) का निर्माण होगा है।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य मदन मेघवाल, झंवर लाल सेठिया, जिला परिषद सदस्य मोहनदान चारण ने भी विचार व्यक्त किये।
कार्यक्रम खेमाराम मेघवाल, रूपाराम मेघवाल, उप प्रधान रेवन्त राम संवाल, बिशन सिंह भाटी, गड़ियाला सरपंच रामेश्वर भूतड़ा, डिस्काॅम के अधीक्षण अभियन्ता राजेन्द्र मीना, जलदाय विभाग के अधिशासी अभियन्ता नफीस खान अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने मंत्रोच्चार के साथ 33/11 केवी विद्युत पोल लगाया।

Author