Trending Now




बीकानेर, 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण को लेकर इंतजार अब खत्म होने वाला है। 16 मार्च से इस वर्ग का भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा। वैक्सीनेशन पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने 12-14 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन में हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई द्वारा तैयार ‘कोर्बेवैक्स’ के इस्तेमाल की सिफारिश की है जो कि कोविड-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। सीएमएचओ डॉ बीएल मीणा ने बताया कि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के लिए विद्यालयों व स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेष सत्र लगाए जाएंगे। जिन किशोर-किशोरियों का जन्म 2008, 2009 व 2010 में हुआ है वह सभी इस टीकाकरण के पात्र होंगे।

आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को ही राज्य वैक्सीन भण्डार, जयपुर से उक्त वैक्सीन प्राप्त कर जिले के विभिन्न केंद्रों तक पहुंचा दी जाएगी। जिले को कोर्बेवेक्स की 1,01,000 डोज आवंटित की गई है। 3 जनवरी से 15-18 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू किया था जिसमे बच्चों को भारत बायोटेक के कोवैक्सिन शॉट्स दिए जाते थे।
डॉ गुप्ता ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) देने के लिए कोमोरबिडिटी क्लॉज को हटा दिया गया है। यानी अब सभी सीनियर सिटीजन प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे।

Author