Trending Now




बीकानेर.नया साल आने में केवल चार दिन शेष हैं। बीत रहे साल में बहुत कुछ देखने को मिला। अब नववर्ष 2023 में जिला पुलिस में बहुत कुछ बदलते देखने को मिलेगा। जिले के पुलिस कप्तान सहित कई अधिकारियों के तबादले होने प्रस्तावित है। बात बीत रहे साल की करें तो कोटगेट थाने में एसएचओ की कुर्सी को लेकर पुलिस निरीक्षकों में दौड़ शुरू हुई, जो साल के अंत तक चलती रही।

कोटगेट रहा खास..गंगाशहर में रही अनबन
साल 2022 में कोटगेट थाना सुर्खियों में रहा। एसएचओ के पदस्थापन को लेकर अधिकारियों को मशक्कत करनी पड़ी। सालभर में तीन अधिकारियों ने थाने की कमान संभाली। नेताओं और अधिकारियों में अपने-अपने पसंदीदा को थाने की कमान देने को लेकर जोर आजमाइश चलती रही।

कोटगेट थाना क्षेत्र में 4 जनवरी को आंबेडकर सर्किल के पास रंजिश को लेकर तेजू माली पर जानलेवा हमले की घटना से बवाल मचा। घटना के विरोध में सर्वसमाज ने विरोध प्रदर्शन किया, एक दिन बीकानेर बंद भी रहा।
अक्टूबर में रेलवे ग्राउंड में एक समाचार-पत्र के डांडिया कार्यक्रम के दौरान बाहर एक युवक पर चाकू से जानलेवा हमले के मामले ने भी पुलिस को चिंता में डाला। इस घटना को भी साम्प्रदायिक रंग देने का प्रयास किया गया। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर आरोपियों को पकड़ा।

अगस्त में गंगाशहर थाना पुलिस पर स्कूल संचालक के साथ अभद्र व्यवहार करने को लेकर विवाद हुआ। स्कूल संचालकों ने थाने का घेराव किया। पुलिस अधीक्षक ने मामले की गंभीरता के मद्देनजर आरोपित पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई कर मामला शांत किया।
अगस्त में ही यातायात पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों पर ट्रक चालकों से वसूली के आरोप लगे। इसका वीडियो वायरल होने से पुलिस की किरकिरी हुई। घटनाक्रम पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर के बीकानेर दौरे के दौरान होने से आरोपी पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर किया गया।

बदल सकते हैं यह अधिकारी
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव कुछ समय पहले डीआइजी के रूप में पदोन्नत हो चुके है। ऐसे में आइपीएस तबादला सूची में उनका तबादला होना तय माना जा रहा है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुडानिया का इस पद पर तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है। ऐसे में आरपीएस की तबादला सूची में उनका स्थानांतरण भी होगा। इसी तरह कई अन्य पुलिस अधिकारियों और पुलिस निरीक्षकों को एक जिले में पदस्थापन का तय समय पूरा हो चुका होने से नए साल में नई जगह भेजा जाएगा।

Author