Trending Now




बीकानेर,बीदासर राजपूत विश्राम गृह बीकानेर में गीता ज्ञान एवं शारीरिक दक्षता के द्वितीय शिविर का आयोजन रखा गया, कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग एवं दलित समुदाय के युवाओं, बच्चों एवं अभिभावकों ने हिस्सा लिया और कार्यक्रम में धर्म एवं खुद की रक्षा के लिहाज से सर्वसमाज के लोगों को एक जाजम पर एकजुट होने का आह्ववान किया गया।

कार्यक्रम ने पूर्व सिंचाई मंत्री देवीसिंह भाटी ने दोबारा सामाजिक ताने बाने की एकता पर जोर देते हुए कहा कि, सर्व समाज को शास्त्र एवं शस्त्र दोनों का ज्ञान जरूरी है जिसके लिए प्रत्येक रविवार को यह शिविर लगाया जा रहा है, उन्होंने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती बच्चों के साथ साथ बड़ों को भी अब पारंगत होना होगा।
देश में बाहरी एवं भीतरी हालत विकट है जिसकी पूर्व तैयारी के लिए अभी से जुटना होगा।
भाटी ने कार्यक्रम में पधारे दलित, ओबीसी एवं सामान्य वर्ग के युवाओं, बच्चों, अभिभावकों एवं मातृशक्ति से राष्ट्र निर्माण की इस पवित्र मुहिम से जुटने का आग्रह किया, साथ ही बीकानेर के विभिन्न वार्डों एवं मोहल्लों में इस प्रकार की जनचेतना फैलाने का आह्ववान किया है।
रविवार को सभी जातियों को एक मंच एक जाजम पर लाने के अलग अलग मायने निकाले जा रहे हैं, बकौल भाटी की माने तो सभी भारतीय एक है और जातियां आंतरिक मसला, राष्ट्रीय संकट की स्थिति में हम सब एकजुट है और हमारे पुरखों की तरह हम भी सामाजिक ताने बाने को पूरा संरक्षण प्रदान करेंगे।
कार्यक्रम में पण्डित गायत्री प्रसाद शर्मा वेदपाठी ने गीताज्ञान को श्लोक के माध्यम से अवगत करवाते हुए उपस्थित सभी विद्यार्थियों से लिखकर, पढ़कर संस्कृत को समझने की कोशिश करने की बात कही।
स्वामी विशोकानन्द भारती ने देवीसिंह भाटी के गोचर बचाओ अभियान एवं गीता ज्ञान समृद्धि एवं आत्मरक्षा शिविर की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए सामाजिक एवं सार्वजनिक जीवन में इसी प्रकार पूरे मनोयोग से जुटने का आशीर्वाद प्रदान किया।
ताइक्वांडो के प्रशिक्षक राजपुरोहित ने उपस्थित बच्चों एवं जनसमूह को आत्मरक्षा के गुर सिखाए।
गुड़ा कोलायत से आए बालदिया भाट समुदाय के प्रशिक्षकों ने 30 से 50 वर्ष के लोगों को लाठी का प्रहार करने एवं बचाव करने के उपाय सिखाए।
सोशल एक्टिविस्ट डूंगरसिंह तेहनदेसर ने बताया कि देवीसिंह भाटी की इस अनूठी मुहिम की बीकानेर सहित जयपुर तक चर्चा है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि 1008 निर्वाण पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर राजगुरु बीकानेर श्री श्री विशोकानन्द भारती जी महाराज, विशिष्ट अतिथि पूर्व संसदीय सचिव डॉ विश्वनाथ मेघवाल, भाजपा ओबीसी मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष हुकमचंद सोनी, भाजपा देहात जिला महामंत्री कुम्भाराम सिद्ध, भाजपा ओबीसी मोर्चा देहात जिलाध्यक्ष भंवरलाल जांगिड़, भाजयुमो पूर्व जिलाध्यक्ष भागीरथ मुण्ड, बीछवाल भाजपा मण्डल अध्यक्ष तोलाराम कूकना सहित कई जनप्रतिनिधियों विचार रखे।
कार्यक्रम में पूर्व तहसीलदार अमरसिंह हाड़ला, क्षत्रिय सभा अध्यक्ष केपीसिंह सिसोदिया, अंशुमानसिंह भाटी, जयसिंह हाड़ला, प्रतापसिंह खींचिया एवं गिरधारीसिंह खिंदासर ने आगन्तुको का आभार प्रकट किया।
यह रहे मौजूद- पुनीत मेघवाल, शिवलाल तेजी, विमल घरु, दिवकिशन चाण्डक, राजकुमार जीनगर, जयनारायण मारू, सूरजमल पड़िहार, गोपीकिशन गहलोत, महावीरसिंह शेखावत, भगवतीप्रसाद गौड़, जयसिंह हाड़ला, राजेन्द्रसिंह किलचु, मोहनसिंह नाल, विष्णु जोशी, दिनेश ओझा, चाँदरत्न सांखला, बजरंगसिंह गौड़ एवं शैतानसिंह बीका सहित बड़ी संख्या में युवा, बुजुर्ग एवं मातृशक्ति शामिल हुई।

Author