Trending Now




बीकानेर,कोरोना वायरस के चलते लोगों के मन में डर सा बैठ गया है, ऐसे में सभी लोग वैक्सीन लेने में बिलकुल पीछे नहीं हट रहे हैं. वैक्सीन ही एक जरिया है जिससे आप खुद को कोरोना वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं. कोरोना वैक्सीन की 2 डोज के बाद अब तीसरी डोज यानी बूस्टर शॉट दिया जा रहा है. बूस्टर शॉट से कोरोना के खतरे को काफी कम किया जा सकता है. हालांकि कुछ लोगों को बूस्टर डोज के बाद कई तरह के साइड इफ़ेक्ट भी झेलने पड़ रहे हैं. जानते है कि बूस्टर शॉट से क्या-क्या साइड इफेक्ट्स होने का खतरा है.

कोरोना की बूस्टर डोज के साइड इफेक्ट्स
कोरोना वायरस वैक्सीन से बुखार, बदन दर्द, आदि होने की सम्भावना होती है लेकिन बूस्टर डोज से डिस्ट्रेस होने की संभावना काफी ज़्यादा है. डिस्ट्रेस यानी कि बेहद तकलीफ या दर्द होना है, जिसकी वजह से व्यक्ति दर्द के मारे कुछ कर नहीं पता है.

बूस्टर का ये एक ऐसा साइड इफेक्ट है जो 20 में से 1 व्यक्ति को महसूस हो रहा है. शरीर में कई लिम्फ नोड्स मौजूद होते है. आपको बात दें जब भी बूस्टर का इंजेक्शन लगाया जाता है तो, इंजेक्शन के जरिये प्रोटीन तत्त्व सबसे पास वाले लिम्फ नोड में चले जाते हैं. यानी कि कांख के पास मौजूद लिम्फ नोड में चले जाते हैं जिस कारण कई बार बाजू में सूजन सी आ जाती है. कई बार जहां वैक्सीन लगी होती है वहां बेहद दर्द होता है. लिम्फ नोड वो सेल होता है, जिसमें कई तरह के और इम्यून सेल्स मजूद होते हैं ये सेल्स इंजेक्शन से लड़ने में मुकाबला करते हैं. अगर इंजेक्शन लगाने के बाद लिम्फ नोड में सूजन आ जाती है तो समझ लीजिये शरीर में कुछ तो ऐसा है जो सही नहीं है. कई बार इन्फेक्शन, वायरस या बैक्टीरिया होने के कारण भी ऐसा होता है. तो इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि बूस्टर के बाद कहीं आपकी कांख में सूजन तो नहीं आ गई.

कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद लोगों को साइड इफेक्ट क्यों होता है?

वैक्सीन में पैथोजन नाम का एक तत्त्व मौजूद होता है. आपको बता दें शरीर का इम्यून सिस्टम कुछ इस तरह से होता है कि जब भी कोई इंजेक्शन या दवाई दी जाती है तो वह उस पर तुरंत रिएक्ट करती है. ऐसे में साइड इफेक्ट को एक अच्छा इशारा माना जाता है, क्योंकि इम्यून सिस्टम वैक्सीन में मौजूद पैथोजन को पहचान कर तुरंत रिएक्ट करता है जिसका मतलब है वैक्सीन का इफेक्ट शरीर में हो रहा हैं.

कोरोना की वैक्सीन से किस तरह के साइड इफेक्ट्स होते है?

वैक्सीन के बाद कुछ लोगों को काफी हल्के इफेक्ट्स हो रहे हैं तो वहीं कुछ लोगों को बहुत ज़्यादा साइड इफेक्ट्स हो रहे हैं. ज्यादातर लोगों को बुखार, बदन दर्द, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द या सूजन होती है. कुछ लोगों को वैक्सीन वाली जगह पर लाल निशान बन जाता है तो कुछ लोगों को खुजली और चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ रहे हैं.

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स से किस तरह राहत पाएं

1- वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स से राहत पाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा आराम करें
2- खूब पानी और तरल पदार्थ जैसे जूस आदि का सेवन करें.
3- हल्का फुल्का योग करें और फिजिकली एक्टिव रहें, ताकि आपके शरीर को धीरे धीरे अच्छा महसूस हो.

Author