Trending Now




बीकानेर,प्राय कर यह देखा जाता है कि जब हम किसी किराने की दुकान से या प्राइवेट डेयरी संचालक से तेल,घी, दूध दही खरीद करते हैं तो किराने की दुकान वाला तेल की खरीद पर बिल जारी नहीं करता और ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट लेने से भी इनकार करते हैं।

आपको इस तरह के मामले बीकानेर के फड़ बाजार में बड़ी परचून की दुकानों पर देखा जा सकता है, जहां रामदेव ब्रांड या हीरा मोती अथवा किसी भी अन्य ब्रांड के रसोई वाले तेल की खरीद का बिल जारी नहीं करते और ना ही तेल के पेमेंट का ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार करते हैं।

तथा रानी बाजार स्थित एक बड़ी डेयरी उद्योग में भी बिल जारी नहीं किया जाता और ना ही ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार किया जाता है। यहां पर तो डेयरी संचालक ने बड़े बड़े पोस्टर लगा रखे हैं की

” हमारे यहां ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार नहीं किया जाता है कृपया सारा भुगतान नगद करें”

यहां आप सोच सकते हो कि यदि किसी रोज इन खाद्य पदार्थों में कोई मिलावटी सामान अथवा कोई विषाक्त पदार्थ मिला हुआ आ गया और उसके सेवन से यदि आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ा तो आप अपने कानूनी अधिकारों का बिल ना होने की दशा में उपभोक्ता आयोग बीकानेर में परिवाद प्रस्तुत करने से वंचित रह जाओगे ।इसलिये प्रत्येक खरीद की गई सामग्री का बिल प्राप्त करें। बिल प्राप्त करना आप का कानूनी अधिकार है। यदि कोई दुकानदार बिल नहीं जारी करता है तो आप ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए लिखित में शिकायत जिला उपभोक्ता सरंक्षण समिति के अध्यक्ष जिला कलेक्टर बीकानेर को कर सकते हैं *अथवा आप इसकी शिकायत Bikaner24X7 News पर कर सकते हैं। हम आपकी शिकायत पर प्रमुखता से कार्यवाही कर आपको राहत प्रदान करेंगे। इस हेतु “अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत नामक संस्था है जिसमे आमजन कि उपभोक्ता हितों से जुड़ी हुई समस्याओं का समाधान किया जाएगा और दोषी सेवा प्रदाता कंपनियों, दुकानदारों के विरूद्ध उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसलिए जागरूक बने और अपने उपभोक्ता अधिकारों को पहचाने। ऐसे ही कानूनी और तकनीकी जानकारी प्राप्त करने के लिए फेसबुक पेज Anil Soni Advocate Bikaner से जुड़ सकते है।

Author