Trending Now




बीकानेर,जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने झझू की कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में मंगलवार को किशोरी मेले का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने मेले में छात्र-छात्राओं द्वारा प्रदर्शित गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, खेलकूद, पर्यावरण, हिन्दी, अंग्रेजी विषयों पर बनाए गए मॉडल का अवलोकन किया और विद्यार्थियों से इन मॉडल की विषय-वस्तु के बारे में पूछा, जिसकी बच्चों ने सटीक जानकारी दी। जिला कलक्टर ने मॉडल बनाने वाली बालिकाओं की प्रभावी प्रस्तुति के लिए उनकी सराहना की।
जिला कलक्टर ने किशोरी मेले के अवलोकन के बाद कहा कि किशोरियों को अपनी प्रतिभा को दिखाने का अच्छा अवसर उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे शैक्षिक आयोजनों से बालिकाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक मंच मिलता है और इससे उनका आत्म विश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि यह मेला आपके भीतर परिकल्पनाओं को बाहर लेकर आएगा और जीवन में आगे बढ़ने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने मेले के अच्छे आयोजन के लिए कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय स्टॉफ की सराहना की।
जिला कलक्टर ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा का विशेष महत्व है और शिक्षा ही जीवन का आधार है। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही अपना व अपनों का विकास संभव हैं।
इस अवसर पर कोलायत सीबीईओ मूल सिंह भाटी ने कहा कि विद्यालय में इस तरह के किशोरी मेले से छात्र-छात्राओं का मानसिक विकास व मनोरंजन के साथ ज्ञान भी बढता हैं। शिक्षा के साथ-साथ खेल व जनरल नॉलेजयुक्त किशोरी मेले आवश्यक हैं।
इस मेले में कोलायत ब्लॉक 20 विद्यालयों के करीबन 400 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की रंगारंग प्रस्तुतिया छात्राओं ने दी। बालिकाओं द्वारा देश भक्ति गीतों व लोक संस्कृति पर आधारित प्रस्तुतियां दी। समसा के एपीसी कृष्ण मोहन शर्मा व समसा के प्रोजेक्ट ऑफिसर नरेन्द्र अग्रवाल ने किशोरी मेले के उद्ेश्य पर प्रकाश डाला। शाला की प्रधानाध्यापक गोमती देवी और वार्डन ज्योत्साना भार्गव ने अतिथियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर कोलायत प्रधान पुष्पादेवी सेठिया, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, झझू सरपंच घमुराम नायक, झंवर लाल सेठिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहमद अबरार पंवार आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का  संचालन भंवर लाल उपाध्याय ने किया।
—-

Author