Trending Now




बीकानेर,रक्तदान के प्रति आम लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से देश भर में 19 हजार किलोमीटर की यात्रा कर किरण वर्मा मंगलवार को बीकानेर पहुंचे।
रक्तदान महादान के संदेश के साथ किरण वर्मा ने राजकीय बालिका विद्यालय सूरसागर में बालिकाओं को इस मुहिम और रक्तदान की महत्ता की जानकारी दी।‌ किरण का कहना है कि समाज में रक्तदान को लेकर फैली भ्रांतियों के कारण लोग रक्त डोनेट करने से कतराते हैं। रक्तदान मनवता के लिए तो लाभदायक है ही यह मानव शरीर के लिए भी
बहुत फायदेमंद है। रक्तदान शरीर में मौजूद हानिकारक आयनों को बाहर निकालने, दिल और लीवर से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम करने तथा मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार है। उन्होंने सभी से बढ़ चढ़कर रक्तदान करने की अपील की।

28 दिसंबर 2021 से केरल के तिरुवनंतपुरम से किरण ने देश भर में 21,000 किलोमीटर की पैदल यात्रा के लक्ष्य के साथ अपनी यात्रा शुरू की। किरण का लक्ष्य है कि दिसंबर 2025 तक देश में ब्लड बैंकों में पर्याप्त रक्त जमा हो सके, यह जागरूकता से ही संभव हो सकेगा।किरण वर्मा ने अब तक 21 राज्यों के 245 जिलों और नेपाल और बांग्लादेश में 19 हजार 20 किलोमीटर पदयात्रा कर, आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरित किया है।
किरण वर्मा ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान वह विभिन्न अस्पतालों, विद्यालयों, महाविद्यालयों व अन्य संस्थाओं के माध्यम से आम और प्रबुद्ध लोगों से मिलते हैं। गांव-ढाणियों, शहरों में लोगों को विशेषकर युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित करते हैं‌। रक्तदान करने की जरूरतों के बारे में बताते हैं। किरण केरल से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम के बाद राजस्थान के जैसलमेर,जोधपुर एवं फलोदी से होते हुए बीकानेर तक पदयात्रा कर यह संदेश दे चुके हैं वह सोशल मीडिया के माध्यम से भी इस मुद्दे पर अवेयरनेस पैदा कर रहे हैं।
किरण वर्मा ने बताया कि अजमेर, जयपुर, अलवर सहित राजस्थान के अन्य जिलों में यात्रा कर रक्तदान महादान का संदेश देंगे।
रक्तदान के प्रति जागरूकता के दिशा में किरण की पदयात्रा भले ही एक छोटा प्रयास है लेकिन देश भर के ब्लड बैंकों में रक्त की कमी को दूर करने की दिशा में यह एक अनूठा और बड़ा कदम है।

Author