Trending Now




बीकानेर, आपदा प्रबंधन और सहायता विभाग मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा शुक्रवार को पेश किए गए बजट को ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वरदान बताया है।
उन्होंने कहा कि इससे दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को पंख लगेंगे तथा यहां के निवासियों को प्रत्यक्ष लाभ होगा। उन्होंने बताया कि बजट में 8 केवाईडी में पीएचसी बनाने की घोषणा की गई है। वहीं खाजूवाला में सीवरेज के लिए 25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। बजट घोषणा के अनुसार बल्लर से खाजूवाला तक सड़क बनाई जाएगी, इससे स्थानीय लोगों को लाभ होगा। मुख्य नहर जीर्णोद्धार (200 आईडी से 620 आईडी तक), कंवरसेन लिफ्ट की वैद्य मगाराम वितरिका का जीर्णोद्धार किया जाएगा। खाजूवाला नगर पालिका में 20 किलोमीटर सड़क निर्माण तथा पूगल में आईटीआई की स्थापना की घोषणा की गई है।
उन्होंने बताया कि पूगल ब्रांच की मुख्य वितरिका के जीर्णोद्धार के लिए बजट स्वीकृत किया गया है। भानसर में 33 केवी जीएसएस स्थापित करने की घोषणा हुई है। वहीं इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए खाजूवाला में लव कुश वाटिका स्थापित करने, खाजूवाला में नगर पालिका भवन बनाने के साथ ही कपास मंडी की स्थापना की घोषणा की गई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा इस बार भी खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र का विशेष ध्यान रखा गया है, जिससे आमजन में सरकार के प्रति विश्वास और प्रगाढ हुआ है।
श्री मेघवाल ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि बढ़ाकर 25 लाख करने, 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा करने और कोविड महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को व्यस्क होने पर सरकारी नौकरी देने, लंपी में मृत गायों के लिए गोपालकों को प्रति गाय 40 हजार रुपए देने के साथ ही नंदी गोशालाओं के लिए 12 महीने अनुदान की स्वीकृति को सरकार का जन कल्याणकारी कदम बताया।

Author