Trending Now




बीकानेर, खादी के महत्व को समझाने और विद्यार्थियों में इसके प्रचार प्रचार के उद्देश्य से राजकीय महाविद्यालय गंगाशहर में खादी मेला आयोजित किया गया। प्राचार्य प्रोफेसर बबिता जैन ने बताया कि ग्रामोदय विकास संस्थान भीनासर की ओर से आयोजित इस खादी मेले का शुभारंभ विद्यार्थियों को खादी अपनाने की शपथ दिला कर किया गया। ग्रामोदय विकास संस्थान के अध्यक्ष झंवररलाल पन्नू ने चरखे की तकनीक, इसके महत्व तथा इसके द्वारा की जाने वाली कपास की कताई के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से समझाया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को चरखे पर कताई का प्रशिक्षण दिया गया। विद्यार्थियों ने चरखा चलाकर कताई करना सीखा।
इस अवसर पर ग्रामोदय संस्थान के विभिन्न उत्पादों की भी प्रदर्शनी लगाई गई तथा विद्यार्थियों को खादी वस्त्र पहनने के लिए प्रेरित किया गया ‌।
कार्यक्रम में जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक भी उपस्थित थे। महाविद्यालय के डॉ रामनिवास बिश्नोई, डॉ वंदना शुक्ला, डॉ सुदर्शना तथा वीरेंद्र तोमर ने संपूर्ण कार्यक्रम में सक्रिय सहभागिता निभाई। कार्यक्रम के अंत में ग्रामोदय विकास संस्थान से पधारे अतिथियों का आभार ज्ञापित किया गया।

Author