Trending Now




बीकानेर,राजस्थान राज्य पथ परिहवन निगम का एक कार्मिक रोडवेज की प्रत्येक बस में मौजूद रहेगा। इसके लिए हाल ही में मुख्य प्रबंध निदेशक नथमल डिडेल ने आदेश जारी किए है।

इसके अनुसार अब निगम की हर एक बस में चालक या परिचालक रोडवेज का होना जरूरी होगा। इसमें जो बसें अनुबंधित है, उनमें यदि चालक निजी है, तो परिचालक रोडवेज का होगा। वहीं जो बसें रोडवेज की ही है, उनमें यदि इनमें परिचालक निजी है, तो चालक रोडवेज का ही होगा। मुख्य उद्देश्य रोडवेज बसों में चौकसी रखना है। किसी भी तरह की छीजत पर अंकुश लगाया जा सके।

एमडी के निर्देश के बाद बीकानेर आगार में इस आदेश की पालना करने की कवायद चल रही है। प्रबंधन स्तर पर बसों की सूची तैयार की जा रही है। इसमें अनुबंधन और रोडवेज बसों में गणना की जा रही है कि कितनी बसों में अनुबंधित परिचालक और चालक लगे हुए है। इसके आधार पर नई व्यवस्था लागू की जाएगी।

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के बीकानेर आगार के मुख्य प्रबंधक अंकित शर्मा के अनुसार वर्तमान में 100 बसें संचालित हो रही है। इनमें 38 बसें अनुबंधित है। साथ ही 62 बसें है जो रोडवेज की खुद की है। इनमें बसों में फिलहाल 53 बस सारथी लगे हुए हैं। जो परिचालन का काम देख रहे हैं। इनमें अनुबधित और रोडवेज की बसें शामिल है। एमडी से नए आदेश मिले है, उनकी क्रियान्विति के प्रयास किए जा रहे है।

जानकारी में रहे कि निजी वाहनों, लोक परिवहन की बसों के कारण रोडवेज को घाटा वहन करना पड़ रहा है। लगातार राजस्व की हानि हो रही है। प्रदेशभर में रोडवेज की बसों समान्तर लोक परिवहन की बसें चलाई जा रही है। इसके अलावा भी निजी बसों और वाहनों के कारण भी रोडवेज का यात्रीभार प्रभावित हो रहा है।

Author