Trending Now




बीकानेर, कार्तिक पूर्णिमा पर शुक्रवार को घरों व मंदिरों में दीपमाला सजेगी। श्रद्धालु पवित्र सरोवरों में दीपदान करेंगे। एक माह से चल रहे कार्तिक स्नान और पूजन अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी। दान पुण्य का दौर चलेगा। शहर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु लोग कार्तिक र्णमा के लिए कोलायत पहुंचेंगे व सरोवर में स्नान कर सांख्य दर्शन के प्रणेता महर्षि कपिल के मंदिर में दर्शन करेंगे। कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव प्रतिमाओं के समक्ष और मंदिरों में दीपमाला विशेष पुण्यदायी बताई गई है। भगवान की प्रसन्नता के लिए घरों और मंदिरों में दीपदान किया जाता है। कार्तिक पूर्णिमा पर कोलायत में मेला भरेगा व सरोवर में स्नान कर श्रद्धालु लोग दीपदान करेंगे। कार्तिक पूर्णिमा पर फूलनाथ बगीची प्रांगण में 11 हजार दीपक से दीपदान किया जाएगा। बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां दीपदान करेंगे।

मंदिरों में दर्शन-पूजन, होंगे दान-पुण्य

कार्तिक पूर्णिमा पर शहर में श्रद्धालु मंदिरों में दर्शन पूजन कर घर परिवार की सुख समृद्धि की कामना करेंगे। लक्ष्मीनाथ सहित विभिन्न देव मंदिरों में अलसुबह से दर्शन-पूजन का क्रम शुरू होगा। कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालु गायों को गुड व घास खिलाया जाएगा। पक्षियों को दाना- पानी दिया जाएगा। गर्म कंबल, गर्म व उनी वस्त्र, राशन सामग्री, भोजन आदि का दान पुण्य किया जाएगा।

चन्द्रग्रहण आज

इस साल का अंतिम चन्द्र ग्रहण शुक्रवार को होगा। यह आंशिक चन्द्र ग्रहण होगा। ज्योतिषाचार्य पंडित राजेन्द्र किराडू के अनुसार इस खंडग्रास चन्द्र ग्रहण का भारत वर्ष में महत्व नहीं है। यह ग्रहण मुख्य रूप से कनाडा, उत्तरी व दक्षिणी अमेरिका, रूस का उत्तरी पूर्व क्षेत्र और ग्रीन लैंड में परिदृश्य होगा। पंडित किराडू के अनुसार इस चन्द्र ग्रहण का भारत वर्ष में धार्मिक दृष्टि से महत्व नहीं है। ना ही किसी प्रकार का यम, नियम व सूतक आदि की आवश्यकता होगी।

Author