Trending Now




बीकानेर.राजस्थान में अगले साल विधानसभा के चुनाव हैं और जिस तरह से पिछले कुछ सालों में भाजपा के पक्ष में वोटों का ध्रुवीकरण चुनावों में देखा गया है. उसके बाद अब कांग्रेस भी सॉफ्ट हिंदुत्व के मुद्दे को पकड़ रही है. धर्म के नाम पर होने वाली राजनीति को भांपकर अब कांग्रेसी नेता भी इसी तर्ज पर चल पड़े हैं. दो दिन के बीकानेर दौरे पर आए शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला के भाषण में भी ऐसी ही बानगी देखने को मिली. इतना ही नहीं कल्ला ने तो

भाजपाइयों को बीकानेर में धर्म के नाम पर बहस करने की खुली चुनौती भी दे डाली.
सॉफ्ट हिन्दुत्व पर फोकस: सूत्रों की मानें तो लोगों के मिजाज और बदलते समीकरण के बीच कांग्रेस धर्म की माला जप लोगों को आकर्षित करना चाह रही है पिछले कुछ दिनों में जिस तरह कांग्रेस के दिग्गज नेता विकास की बजाए धर्म की बात कर रहे हैं. यही वजह है कि अब कांग्रेस नेता भी भाजपा को उसी की भाषा में जवाब देने की तैयारी कर रहे हैं. बीकानेर पश्चिम से विधायक और प्रदेश के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला 2 दिन बीकानेर दौरे पर रहे तो खुद को धर्म का अच्छा जानकार साबित करने की कोशिश की. उनके संबोधन में सॉफ्ट हिन्दुत्व की झलक साफ मिली.

धर्म पर बहस: मंत्री कल्ला ने भाजपा पर धर्म के नाम पर लोगों से वोटों की ठगी करने का आरोप लगाया. कहा कि झूठे वादे नहीं करने चाहिए और जो वादे किए होते हैं उन्हें पूरा करना चाहिए. लोगों को धर्म के नाम पर भ्रम में नहीं डालना चाहिए लेकिन भाजपा यह कर रही है. कल्ला ने खुद को भाजपाइयों से ज्यादा धार्मिक बताया और धर्म शास्त्रों पर बहस करने की खुली चुनौती भी दे डाली.गाय, गणेश और हिंदू पर कल्ला: हिंदू और हिंदुत्व को लेकर कई बार उठती बहस के बीच कल्ला ने तो यहां तक कह दिया कि इन लोगों को हिंदू की परिभाषा का ही ज्ञान नहीं है. इन्हें धर्म शास्त्रों की जानकारी भी नहीं है क्योंकि धर्म शास्त्रों को इन्होंने पढ़ा नहीं है और केवल कागजी बातें करते हैं. मंत्री ने भाजपा का मखौल उड़ाया. बोले- ये लोग गाय की पूंछ पकड़ते हैं. गणेश जी को दूध पिलाते हैं. अरे वो तो सर्वत्र हैं, सर्वशक्तिमान हैं भला उन्हें कौन दूध पिला सकता है वो तो खुद सबको दूध पिलाते हैं. कल्ला ने जताने की कोशिश की कि भाजपा अंधविश्वास को आधार बना वोट बैंक की पॉलिटिक्स करती है.याद आए अकबर बीरबल: मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि बीकानेर के लोगों ने उन पर कई बार विश्वास किया है. कल्ला ने कहा कि उन्होंने हमेशा अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास पर ध्यान दिया है साथ ही राजस्थान के विकास को लेकर भी वे मंत्री रहते हुए काम कर रहे हैं लेकिन उनका विधानसभा क्षेत्र भी उनकी प्राथमिकता में है. अकबर और बीरबल से जुड़े एक संवाद के जरिए कल्ला ने अपने विधानसभा क्षेत्र की प्राथमिकता पर अपनी बात रखी. बोले- एक बार अकबर ने बीरबल से पूछा तेरी और मेरी दाढ़ी में आग लगे तो किसकी बुझाएगा. इस पर बीरबल ने कहा जहांपनाह पहले अपनी. इसका मतलब ये है कि मैं अपने विधानसभा को नजरअंदाज नहीं कर सकता.घनश्याम तिवाड़ी भी नहीं दे सके जवाब: कल्ला ने जयपुर का एक किस्सा सुनाया. कहा कि वहां हर रविवार बरगद के पेड़ के नीचे नेता, मंत्री, अधिकारी मिलते हैं. ऐसे ही एक बार हम लोग मिले. मैंने एक शख्स से पूछा की राम जी शिवजी का कौन से मंत्र का जाप करते थे. वो सोच में पड़ गया. मैंने उसे एक महीने का वक्त दिया. वो एक महीने क्या छह महीने तक मेरे सामने नहीं आया. फिर एक दिन मिला बोला और वक्त दें. मैंने कहा घनश्याम जी से पूछो. राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवारी से उस शख्स ने पूछा. घनश्याम जी ने सवाल किया- किसने पूछा है? उसने मेरा नाम लिया. जवाब में वो बोले- फिर इसका जवाब भी बीडी कल्ला ही देंगे.

Author