Trending Now




बीकानेर,केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात कर संसदीय क्षेत्र बाड़मेर को 13 ऑक्सीजन प्लांट की सौगात देने के लिए जताया आभार, इन प्लांटों के पूरी तरह तैयार होने के बाद संसदीय क्षेत्र में प्रतिदिन भरे जा सकेंगे 2150 से अधिक सिलेंडर

दिल्ली/जयपुर/बाड़मेर-जैसलमेर, 1 सितम्बर 2021

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात कर संसदीय क्षेत्र बाड़मेर में केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत 13 ऑक्सीजन प्लांटों के लिए धन्यावाद ज्ञापित किया। कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि ये ऑक्सीजन प्लांट स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ केंद्र सरकार के अन्य उपक्रमों यथा- डीआरडीओ, पीएम केयर, एनएचएम, एसडीआरएफ, एचपीसीएल, एल एण्ड टी इत्यादि के सहयोग से तैयार किये जा रहे हैं। इन ऑक्सीजन प्लांटों के तैयार हो जाने के बाद बाड़मेर संसदीय क्षेत्र में प्रतिदिन 2150 से अधिक सिलेण्डर प्रतिदिन भरने की क्षमता हो सकेगी। इन प्लांटों की स्थापना बाड़मेर व बालोतरा के मुख्य अस्पतालों सहित सामुदायिक केन्द्र बायतु, गिड़ा, धोरीमन्ना, समदड़ी एवं गुड़ामालानी पर की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात के बाद कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि बाड़मेर संसदीय क्षेत्र अब कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार और सजग है। साथ ही केंद्र सरकार भी कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और इसके लिए 23,123 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस दौरान कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी से जूझ रहे मरीजों के उपचार के लिए उनके मंत्रालय से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की। कैलाश चौधरी ने अपने संसदीय क्षेत्र के ललित सोनी का उदाहरण देते हुए कहा कि इस तरह के दुर्लभ एवं गंभीर आनुवंशिक तथा अन्य बीमारियों के मरीजों के लिए उपचार की प्राथमिकता की तत्काल आवश्यकता की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया।

कोरोना रोकथाम को लेकर मोदी सरकार कर रही है रिकॉर्ड वेक्सीनेशन : स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात के बाद कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि देश में कोरोना टीकाकरण अभियान ने एक अहम पड़ाव को छू लिया है। अब तक देश में कोरोना वैक्सीन की 62 करोड़ से ज्यादा डोज लग चुकी हैं। वैक्सीनेशन ड्राइव के इस मील के पत्थर पर को पार करने को लेकर कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ‘सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन’ के तहत सभी नागरिकों का टीकाकरण सुनिश्चित करेगी। रिकॉर्ड 62 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए जाने की तारीफ करते हुए कृषि राज्यमंत्री चौधरी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ भारत की जंग ने तेज रफ्तार पकड़ी है। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों का अथक परिश्रम और पीएम मोदी का दृढ़ संकल्प रंग ला रहा है।

Rajesh Chippa
Addl PS to MOS Agriculture & FW
Govt. of India

Author