Trending Now




बीकानेर,एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल बीकानेर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय पत्रकारिता कार्यशाला का रविवार को समापन हो गया। इस कार्यशाला में 45 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिन्होंने कुल 9 सत्रों में पत्रकारिता के सैद्धांतिक और प्रायोगिक पक्षों का गहन अध्ययन किया। कार्यशाला में विभिन्न क्षेत्रों के अनुभवी पत्रकारों और विशेषज्ञों ने अपने अनुभव और ज्ञान साझा किए।

कार्यशाला के पहले सत्र में जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी भाग्यश्री गोदारा ने पत्रकारिता की अवधारणा और संबंधित कानूनी पहलुओं पर जानकारी दी। इस सत्र में वक्ता वरिष्ठ पत्रकार राजेश रतन व्यास ने प्रेस नोट और खबर की संरचना के बारे में विस्तार से चर्चा की और ‘5 क’ (कौन, क्या, कब, कहां, क्यों) के महत्व को रेखांकित किया।

दूसरे दिन के सत्रों में अनुभवी प्रेस फोटोग्राफर दिनेश गुप्ता ने ‘लेंस विद विजन’ पर विशेष ज्ञानार्जन करवाया, जबकि वरिष्ठ पत्रकार नवीन शर्मा ने डिफेंस, हेल्थ और अपराध जगत की खबरों पर रिपोर्टिंग के गुर सिखाए। इसके साथ ही हरीश बी. शर्मा ने पत्रकारिता में इंटरव्यू विधा पर विस्तार से जानकारी दी।

तीसरे दिन के अंतिम सत्र में वरिष्ठ पत्रकार लक्ष्मण राघव ने टीवी रिपोर्टिंग के 24 घंटे की चुनौतियों और आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने पत्रकारिता में सोर्स, सुरक्षा, तथ्य और सजगता के महत्व पर भी जोर दिया। डॉ. ब्रजरतन जोशी ने मीडिया में हिंदी भाषा की सामान्य त्रुटियों और उनके सुधार के तरीकों पर चर्चा की, साथ ही भाषा की उपादेयता पर भी विस्तार से बताया।

कार्यशाला के अंतिम सत्र में डीआईपीआर विभाग के उप निदेशक हरि शंकर आचार्य ने पत्रकारिता में अखबारों और टीवी के पंजीकरण,पत्रकारों के एक्रीडिटेशन और न्यूज पोर्टल्स से संबंधित सरकारी व्यवस्था पर जानकारी दी। उन्होंने पत्रकारिता की उपादेयता पर भी विशेष व्याख्यान दिया।

कार्यशाला का संचालन एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद आचार्य ने किया। इस सफल आयोजन में विनय थानवी, योगेश खत्री, राहुल मारवाह, मनोज व्यास, सरजीत सिंह, राजेश रतन व्यास, अजीज भुट्टा और यतीन्द्र चढ्ढा की विशेष भूमिका रही।

Author