Trending Now




बीकानेर,शक्ति वंदन महिला स्वयं सहायता समूह एवं एनजीओ संपर्क अभियान के देहात एवं शहर भाजपा की संयुक्त कार्यशाला भाजपा संभाग कार्यालय में संपन्न हुई।।
आज दिनांक 3 फरवरी 2024को बीकानेर भाजपा संभाग कार्यालय में आज भाजपा देहात जिलाध्यक्ष जालम सिंह भाटी की अध्यक्षता में शक्ति वंदन महिला स्वयं सहायता समूह एवं एनजीओ संपर्क अभियान की जिला कार्यशाला का आयोजन किया गया।
भाजपा जिला मंत्री देवीलाल मेघवाल ने बताया कि शक्ति वंदन कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में अभियान की पृष्ठभूमि पर जिला महामंत्री नरेश नायक ने शक्ति वंदन कार्यकर्ताओं को विस्तार से बतलाया।
द्वितीय सत्र में शक्ति वंदन कार्यशाला के मुख्य वक्ता शक्ति वंदन अभियान की प्रदेश संयोजक व प्रदेश प्रवक्ता , राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महिला मोर्चा,पूजा कपिल मिश्रा ने संबोधित करते हुए कहा कि अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि शक्ति वंदन अभियान के तहत 48 लाख स्वयं सहायता समूहों की बहनों के माध्यम से राजस्थान की 2 करोड़ महिलाओं से संपर्क किया जाएगा। लखपति दीदी समूह की बहनों के माध्यम से राजस्थान की 2 करोड़ महिलाओं से संपर्क किया जाएगा। लखपति दीदी योजना के तहत संपूर्ण भारत में 3 करोड़ तथा राजस्थान से 15 लाख से अधिक बहनों को लखपति दीदी बनाया जाएगा।
तीसरे सत्र में प्रदेश प्रवक्ता व अभियान की सहसंयोजक डॉ अपूर्वा सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में चलाई जा रही योजनाओं पर जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर करने का कार्य किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही लखपति दीदी योजना में भी प्रदेश सहित देशभर की महिलाओं को इससे मदद मिलेगी। शक्ति वंदन कार्यक्रम देशभर में चलाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।
इसी योजना की एक खूबसूरत कहानी है कि शक्ति वंदन महिला स्वयं सहायता समूह की एक महिला ने 10000 के श्रण से शुरुआत कर अपने परिवार को आत्मनिर्भर बनाते हुए अपने पति और परिवार को एक स्कॉर्पियो गाड़ी भेंट की।
अंतिम सत्र में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए देहात जिलाध्यक्ष जालम सिंह भाटी ने कहा भाजपा कार्यकर्ता पीएम मोदी की जन कल्याणकारी नीतियों के बारे में विस्तार से जन जन को बताएं और अंतिम छोर में बैठे प्रत्येक जरूरत मंद पारिवार लाभान्वित हो
बीकानेर नगर निगम की महापौर सुशील जी कंवर राजपुरोहित ने बताया कि बीकानेर में महिला स्वयं सहायता समूह सशक्त रूप से जन-जन में भागीदारी निभा रहा है।।
कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जिला महामंत्री श्याम पंचारिया ने कहा कि केंद्र सरकार की अधिकांश योजनाओं का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और आत्मनिर्भर बनाना है। वहीं जन कल्याणकारी नीतियों की लाभार्थी महिलाओं से संपर्क कर उनसे संवाद करने के लिए जिला कार्यकारिणी को निर्देशित किया है।
शक्ति वंदन कार्यक्रम का संचालन देहात प्रभारी श्री एडवोकेट सरोज प्रजापत ने किया।
शक्ति वंदन कार्यशाला में महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित, जिला प्रभारी, जिला महामंत्री नरेश नायक, महामंत्री श्याम सुंदर चौधरी, महेश मुंड, देहात जिला महामंत्री एवं अभियान के देहात जिला प्रभारी श्याम सुंदर पंचारिया, संयोजक विजय उपाध्याय, सतपाल नायक, इंद्रा व्यास, भारती अरोड़ा, सुमन छाजेड़, एडवोकेट मुकेश ओझा अध्यक्ष जस्सुसर मंडल, सरोज प्रजापत के साथ विधानसभा संयोजक, सह संयोजक, मंडल अध्यक्ष, मंडल प्रभारी, देहात एवं शहर के कुल 32 मंडलों की टोली उपस्थित रही।

Author