Trending Now




बीकानेर,आज गौ सेवा आयोग राजस्थान के उपाध्यक्ष सुमेर सिंह  राजपुरोहित के द्वारा जिला प्रशासन व पशुपालन विभाग और गौशालाओं की संयुक्त बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर सभागार में किया गया।

इस अवसर पर बीकानेर गौशाला संघ ने आयोग के उपाध्यक्ष का समृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया । आज की बैठक में राज्य स्तर पर गौशालाओं की समस्या से  उपाध्यक्ष को अवगत करवाया, इस अवसर पर गौ ग्राम सेवा संघ के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सूरजमालसिंह नीमराना ने बताया कि राजस्थान की गौशालाओं के अनुदान में सरलीकरण किया जाए, गौशालाओं की अति शीघ्र जमीन आवंटित की जाए, गौशालाओं को पीएचडी के द्वारा पानी उपलब्ध करवाया जावे, गौशालाओं के आगामी अनुदान अति शीघ्र अग्रिम भुगतान किया जावे आदि,विषय से अवगत करवाया गया।
इस अवसर पर बलदेव दास भदानी, प्रेम सिंह राठौड़, राजेश बिनानी, गोपी किशन अग्रवाल, सत्यनारायण राठी, प्रयाग चांडक, विष्णु सारस्वत, सत्यनारायण स्वामी, महेंद्र गोदारा, गंगानगर जिले के अध्यक्ष राधेश्याम बत्रा, संगठन के महासचिव निरंजन सोनी आदि ने गौशालाओं की संदर्भित बात रखी।
इस बैठक में उपाध्यक्ष सुमेर सिंह ने कहा कि गौशालाओं की राज्य स्तर की विभिन्न समस्याओं का समाधान अतिशीघ्र मान्य मुख्यमंत्री के द्वारा करवाया जाएगा। वह जिला स्तरीय समाधान के लिए जिला स्तर की गोपालन समिति उसका समाधान निकालेगी। उपाध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार की सुंदर योजनाओं का क्रियान्वयन गौशालाएं, जिला प्रशासन व पशुपालन विभाग के सामंजस्य से ही किया जा सकता है। आप सभी का समन्वय ही राज्य सरकार की योजनाओं को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाता है।
इस अवसर पर गोपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ वीरेंद्र नेतरा ने बताया कि राज्य सरकार की योजना के अनुसार जिला के नंदी शाला, पंचायत समिति स्तरीय नंदी शाला, ग्राम पंचायत स्तरीय पशुशाला, गौशाला के लिए टेंडर जारी करवाऐ जा रहे हैं। सभी इच्छुक संस्थाएं इसमें आवेदन करें और गोवंश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाऐ।बैठक में गोपालन अधिकारी राजेंद्र स्वामी वह जगदीश जोशी ने भी भाग लिया बैठक में डूंगरगढ़, नोखा, लुणकनसर, कोलायत, बीकानेर, छतरगढ़, खाजूवाला क्षेत्र की गौशालाओं ने भाग लिया।

Author