Trending Now




बीकानेरभारत और ऑस्ट्रेलिया की सेनाएं पहली बार साथ में युद्ध अभ्यास कर रही हैं.सोमवार को बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास की शुरुआत हुई है.

राजस्थान के बीकानेर महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और ऑस्ट्रेलिया की सेनाएं पहली बार एक साथ युद्धाभ्यास करेगी. दोनों देशों का संयुक्त युद्धाभ्यास सोमवार को शुरू शुरू हुआ. इस युद्धाभ्यास को ”ऑस्‍ट्रा हिन्द-22” नाम दिया है. भारतीय सेना के साथ ऑस्ट्रेलिया की सेना पहली बार महाजन के प्रतिनिधित्व डोगरा रेजीमेंट के सैनिक रेगिस्तानी इलाकों में युद्धाभ्यास करेंगे. अभ्यास “ऑस्ट्रा हिंद-22′ कौशल परखने के साथ ही युद्ध वार्षिक अभ्यास होगा. जो भारत और ऑस्ट्रेलिया युद्धक तकनीक को साझा करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास ऑस्ट्रा-हिंद-22 श्रृंखला का यह प्रथम अभ्यास है. दोनों ही देशों की सेनाओं के बीच यह द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास 11 दिसंबर तक चलेगा. ऑस्ट्रेलियाई सेना की सेकंड डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिक अपने हथियारों सहित अभ्यास के लिए पहुंचे थे. सोमवार को युद्धाभ्यास की शुरुआत हो चुकी है. इस संयुक्त युद्धाभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व डोगरा रेजीमेंट के सैनिक कर रहे हैं.

संयुक्त युद्धाभ्यास “ऑस्ट्रा हिंद-22′ एक वार्षिक अभ्यास होगा. जो भारत और ऑस्ट्रेलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाएगा. रक्षा प्रवक्ता कर्नल अमिताभ शर्मा के अनुसार युद्ध अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना. एक दूसरे की तकनीक को समझना संयुक्त राष्ट्र शांति प्रवर्तन शासनादेश के तहत रेगिस्तानी इलाकों में बहु डोमेन संचालन करते हुए. एक साथ काम करना इस द्विपक्षीय सेना के प्रशिक्षण अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना और एक दूसरे की बेहतरीन सैन्य कार्य-प्रणालीयो को अपनाना हैं. सतीश का लक्ष्य संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना प्रतिबद्धता के तहत अर्ध मरुस्थलीय विश्व में शांति अभियानों को चलाने के लिए एक साथ कार्य करने की क्षमता को बढ़ावा देना है.

एक्सीडेंट्स मैनेजमेंट फॉर होगा संयुक्त अभ्यास
यह संयुक्त युद्धाभ्यास “ऑस्ट्रा हिंद-22′ दोनों देश की सेना शत्रुओं के खतरे को बेअसर करने के उद्देश्य से किया जा रहा है. कंपनी और प्लाटून स्तर पर सामरिक संचालन करने के लिए रणनीति तकनीकी और प्रक्रियाओं के सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को साझा करने में सक्षम बनाएगा. बटालियन और कंपनी स्तर पर आकस्मिक दुर्घटना प्रबंधन, दुर्घटना से उबरना और रसद नियोजन के अलावा स्थितिजन्य अवेयरनेस के उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिए. स्निपर, निगरानी और संचार उपकरण सहित अन्य नई पीढ़ी के उपकरण और विशेषज्ञ हथियार संचालन के प्रशिक्षण की भी योजना है.

जवान करेंगे आधुनिक हथियारों पर काम
द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण यह संयुक्त युद्धाभ्यास “ऑस्ट्रा हिंद-22′ के दौरान दोनों देशों के सैनिक संयुक्त योजना संयुक्त सैनिक अभ्यास विशेष प्रत्यारोप कौशल की मूल बातें साझा करने और शत्रुओं के नक्शे पर हमला करने जैसी कई तरह की गतिविधियों में शामिल होंगे. संयुक्त अभ्यास दोनों देश की सेनाओं के बीच आपसी समझ और पारस्परिक को बढ़ावा देने के अलावा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में और मदद करेगा.

Author