Trending Now




बीकानेर,साध्वीश्री मृगावती, सुरप्रियाश्रीजी व नित्योदयाश्रीजी के सान्निध्य रविवार को रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे में विशेष व्याख्यान और नाहटा चौक के भगवान आदिश्वर मंदिर 18 अभिषेक भक्ति गीतों व मंत्रोच्चारण के साथ हुआ। रविवार को अभिषेक से 15 अगस्त 2023 तक एक वर्ष होने वाले धार्मिक अनुष्ठानों की शुरूआत हुई।
श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के मंत्री रतन लाल नाहटा, राजीव खजांची आदि ने चार्टेड एकाउंटेंट, राष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त प्रेरक्त वक्ता संतोष जैन का युवाओं को बेहतर कैरियर के बारे में तथा कैवल्यधाम तीथ रायपुर के निकट स्थित विचक्षण जैन विद्यापीठ की गतिविधियों से अवगत करवाने पर शॉल आदि से अभिनंदन किया।
चार शताब्दी से अधिक प्राचीन दादा गुरुदेव की ओर से स्थापित जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिश्वरजी के मंदिर में 18 कुओं के जल, सुवर्ण, पंच रत्न,कषाय, मंगल मृतिका,पंचामृत,वासक्षेप, कर्पूर चूर्ण आदि से अभिषेक कर नवैद्य, फल,फूल, सुगंधित पदार्थ, आदि चढ़ाएं। साध्वीश्री मृगावतीजी, साध्वीश्री नित्योदायाश्रीजी के साथ मनोज वैद, मनीष नाहटा, विचक्षण महिला मंडल, सामयिक मंडल ने मुख्य विधिकारक की भूमिका निभाते हुए मंत्रों व भजनों की प्रस्तुतियां दी ।
साध्वीश्री मृगावतीश्रीजी म.सा.ने पूजा के दौरान प्रवचन में कहा कि मणि मंत्र व औषधियुक्त जल से अभिषेक करने पर आरोग्य एवं बोधि लाभ की प्राप्ति होती है। अभिषेक में उपयोग ली गई मूल्यवान सभी जड़ी बुटियों को नक्ष. के अनुसार विधिवत संग्रहित की गई है। शास्त्रोक्त विधिबएवं पवित्र भावना से अभिषेक करने पर जिन बिम्ब की अशुद्धि एवं आशातना दूर होती है। जिन प्रतिमा अत्यधिक प्रभावशाली व तेजस्वी बनती है। इस अवसर पर आदिश्वरजी के मंदिर में स्थापित अन्य प्रतिमाओं का भी अभिषेक किया गया।

Author