Trending Now




नोखा,बजट 2022-23 में आमजन की सुविधाओं को देखते हुए नोखा में पांचू-जसरासर में उप-तहसील खोलने की घोषणा हुई थी । दिनांक 16 मार्च को 2022 को नोखा तहसीलदार ने नोखा तहसील का पुनर्गठन करते हुए पांचू व जसरासर उप-तहसील के प्रस्ताव बनाये जो जनहित में थे ओर किसी को भी आपति नहीं थी । लेकिन नोखा तहसीलदार ने राजनैतिक दबाव में आकर 21 मार्च को दुबारा प्रस्ताव बनाये जिनमें जेगला व रासीसर ग्राम पंचायत को पांचू उप-तहसील व धूपालिया, जैसलसर व गुन्दुसर ग्राम पंचायत को उप-तहसील जसरासर में रख दिया । जो राजनीति से दुष्प्रेरित व एकदम अनुचित थे और ग्रामवासियों को भारी असुविधा होती । जैसे ही पता चला विरोध स्वरूप विधायक बिश्नोई ने रेवेन्यू बोर्ड अजमेर, राजस्व मंत्री, मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर दुबारा प्रस्ताव बनाने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने सभी प्रभावित गांवों में जाकर ग्रामवासियों के साथ बैठक करके आगे की रणनीति बनाई और लड़ाई लड़ने का ऐलान किया । इस दौरान रेवेन्यू बोर्ड अजमेर ने जिला कलेक्टर से रिपोर्ट भी मांगी । 8 अप्रेल को विधायक बिश्नोई के नेतृत्व में उपरोक्त सभी गांवों के जनप्रतिनिधियों के साथ उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन दिया और दुबारा प्रस्ताव बनाने की मांग की ।
रेवेन्यू बोर्ड द्वारा दुबारा प्रस्ताव मांगने पर नोखा तहसीलदार ने हठधर्मिता दिखाते हुए वापस गलत रिपोर्ट जिला कलेक्टर को भेज दी । जिससे ग्रामवासियों में भारी रोष उत्पन्न हुआ । 25 अप्रेल को विधायक बिहारीलाल बिश्नोई और जनप्रतिनिधि जिला कलेक्टर से मिले और वस्तुस्थिति से अवगत करवाया और एक-एक तथ्य जिला कलेक्टर के समक्ष रखे । जिला कलेक्टर ने दुबारा दिखवाने का आश्वासन दिया ।
कुछ दिन ईन्तजार के बाद विधायक बिश्नोई ने ग्रामवासियों के साथ मिलकर दिनांक 6 मई 2022 को रासीसर में प्रदर्शन करके हाइवे जाम की चेतावनी दी तब प्रशासन के हाथ-पांव फुले और दौड़ भाग करनी शुरू की । 6 मई को रासीसर में मीटिंग हुई जिसमें जेगला, रासीसर, धूपालिया, जैसलसर व गुन्दुसर ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि व ग्रामवासी शामिल हुवे और तब बैठक के दौरान विधायक बिश्नोई से जिला कलेक्टर ने दुरभाष पर वार्ता करके नये प्रस्ताव तैयार करवाने की बात मानी और उपखण्ड अधिकारी को मौके पर ज्ञापन लेने भेजा और धरना समाप्त करवाया । उसके बाद जिला कलेक्टर ने नई कमेटी बनाकर सभी तथ्यों को ध्यान में रखकर नये प्रस्ताव बनाये और राजस्व विभाग को भिजवाये । अन्ततः सभी तरह की कार्यवाही पूर्ण होते हुए राजस्व विभाग ने नोखा तहसील का पुनर्गठन करते हुए पाँचू-जसरासर उपतहसील का सर्जन करके अधिसूचना जारी कर दी है ।

 

*जनता की हुई जीत:- विधायक बिश्नोई*
बजट 2022-23 में आमजन की सुविधाओं को देखते हुए नोखा में पांचू-जसरासर में उप-तहसील खोलने की घोषणा हुई थी । लेकिन स्थानीय प्रशासन ने राजनैतिक दबाव में आकर जेगला व रासीसर ग्राम पंचायत को पांचू उप-तहसील व धूपालिया, जैसलसर व गुन्दुसर ग्राम पंचायत को उप-तहसील जसरासर में रख दिया जो एकदम गलत था । स्थानीय जनप्रतिनिधि व ग्रामवासियों के साथ मिलकर लड़ाई लड़ी और सभी गांवों में मीटिंग की तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन किया, जिला कलेक्टर से मिले और हाइवे जाम की चेतावनी दी । जन दबाव में आकर जिला प्रशासन में नये प्रस्ताव बनाकर राजस्व विभाग को भेजे और सभी तरह की कार्यवाही पूर्ण करते हुए राजस्व विभाग ने जिला कलेक्टर से प्राप्त प्रस्तावों को राजस्व मंत्री व मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा और वहां से आने के बाद नोखा तहसील का पुनर्गठन करते हुए पांचू-जसरासर उपतहसील का सर्जन करके अधिसूचना जारी कर दी है और जनता की मांग पर जेगला, रासीसर, धूपालिया, जैसलसर व गुन्दुसर ग्राम पंचायत को नोखा तहसील में रखा गया है । जो आम जनता के संघर्ष की जीत है । इसके लिए सभी को बधाई । यह मेरा कर्तव्य था कि जनता की परेशानी का उनके साथ मिलकर कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ना ।

 

Author