Trending Now




बीकानेर,जीतो नॉर्थ दिल्ली लेडीज विंग ने बसंत पंचमी के अवसर पर सेवा और शिक्षा के क्षेत्र में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। सभी मेंबर्स ने आगे आकर धन राशि इकठ्ठा करने में सहयोग दिया। जीतो नॉर्थ दिल्ली लेडीज विंग की चेयरपर्सन पारुल सुराना एवं अन्य कोर कमिटी मेंबर्स संगीता छाजेड़ , एकता जैन, वंदना जैन, सुमन जैन, शशि बैंगानी, प्रिया जैन ने मोरखाना(राजस्थान) की गौशाला में गायों को गुड़ खिलाया। वहां पर काउडंग लॉग मशीन का भी दान किया। इस मशीन से गाय का गोबर लकड़ी में परिवर्तित हो सकता है, जो गांव वालों के जीवन यापन में मदद कर सकता है।
मेंबर्स ने सरस्वती पूजा एवं बसंत पंचमी के अवसर पर मोरखाना के उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी कई तरह से अपना योगदान दिया। वहां इन्होंने एक लाइब्रेरी खोलने के लिए बहुत सारी किताबें दी। इस सेवा में जीतो गुरुग्राम लेडिज विंग का भी बहुत योगदान रहा। इसके अलावा स्कूल की लड़कियों के लिए मैनुअल सैनेट्री पैड मशीन को भी इंस्टॉल करवाया गया ताकि स्कूल की लड़कियां भी मेंस्ट्रुअल हाइजीन से अवगत हो सके।
बच्चों को सही तरह से लिखने की विधि पर वहां एक वर्कशॉप ” लिखावट” का भी आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप को जीतो नॉर्थ दिल्ली लेडीज विंग की कोर कमिटी मेंबर वंदना जी जैन ने संचालित किया जो की एक हैंडराइटिंग एवं सिग्नेचर एनालिस्ट हैं। उन्होंने बच्चों को सही तरीके से लिखने की जानकारी से अवगत करवाया, और यह भी समझाया की लिखाई का हमारी जिंदगी में क्या महत्व है। लगभग 600 बच्चे एवं स्कूल के कई टीचर्स इस वर्कशॉप का हिस्सा बने।
स्कूल टीम के अलावा गांव के सरपंचजी,
सुसवानी माताजी मोरखाना ट्रस्ट बीकानेर नोखा के अध्यक्ष श्रीसूरेशराज़जी सुराना, महामंत्री श्री महादेव जी सुराना,भाजपा शहर जिला महामंत्री बीकानेर श्रीमोहनजी सुराना, गाँव के प्रमुख कार्यकर्ता ,और स्कूलके प्रिन्सिपल व सभी टीचर्ज़ ने इस प्रोग्रामक़ी शोभा
बढ़ाई और शिक्षा केशेत्र में बच्चों के लिये आगे क़ैसे नयें ढंग से कार्य किया जाये ताकि बच्चे ख़ुशी -ख़ुशीहर कार्य करने में सक्षम हो और पढ़ाई को स्ट्रेस ना बनाकर उसे एंजोय करे ।

इस पूरे कार्यक्रम को स्कूल के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करके और भी उत्साहपूर्ण कर दिया। लगभग 20 बच्चों ने मिलकर अलग अलग कार्यक्रम जैसे नृत्य, गायन,कविता इत्यादि का प्रदर्शन किया। फिर सभी कोर कमिटी मेंबर्स को मोमेंटो एवं शॉल द्वारा सम्मानित किया गया। मेंबर्स ने भी सभी बच्चों को स्टेशनरी गिफ्ट के रूप में दी । पूरा वातावरण प्यार और उल्लास से भर गया। पारुल जी का यह मानना है कि
थोड़ी सी हंसी, थोड़ी सी मुस्कान,
यही हैं खुशी की असली पहचा

Author