Trending Now




बीकानेर,जापानियों के पास लंबी उम्र का क्या रहस्य है?
जापान के ओकिनावा में ऐसा क्या है जो इसे जीवन प्रत्याशा के मामले में सर्वश्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ बनाता है?*
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, जापान में दुनिया में सबसे अधिक जीवन प्रत्याशा है: पुरुषों के लिए 85 वर्ष और महिलाओं के लिए 87.3 वर्ष। इसके अलावा, यहां दुनिया में शतायु अर्थात् सौ वर्ष आयु के लोगों का अनुपात सबसे अधिक है।
*ओकिनावा का चमत्कारिक आहार*
ओकिनावा में हृदय रोग से मृत्यु दर जापान में सबसे कम है और आहार का इसमें निश्चित रूप से बहुत बड़ा योगदान है। यह कोई संयोग नहीं है कि “ओकिनावा आहार” पर दुनिया भर में अक्सर चर्चा की जाती है।
स्थानीय लोग विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं, विशेषकर सब्जियाँ। विविधता प्रमुख प्रतीत होती है। ओकिनावा के शताब्दीवासियों के एक अध्ययन से पता चला है कि वे नियमित आधार पर मसालों सहित 206 विभिन्न खाद्य पदार्थ खाते हैं। उन्होंने हर दिन औसतन अठारह अलग-अलग खाद्य पदार्थ खाए।
वे हर दिन कम से कम पांच सर्विंग फल और सब्जियां खाते हैं। ओकिनावांस द्वारा दैनिक आधार पर कम से कम सात प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन किया जाता है। उदाहरण के लिए लाल मिर्च, गाजर, पालक, फूलगोभी और बैंगन वाली एक मेज शानदार रंग और विविधता प्रदान करती है। सब्जियाँ, आलू, फलियाँ और टोफू जैसे सोया उत्पाद आहार के मुख्य भोजन हैं। उनकी दैनिक कैलोरी का 30 प्रतिशत से अधिक हिस्सा सब्जियों से आता है।
अनाज उनके आहार का आधार है। जापानी लोग हर दिन सफेद चावल खाते हैं, कभी-कभी इसमें नूडल्स भी मिलाते हैं। ओकिनावा में भी चावल प्राथमिक भोजन है।
वे शायद ही कभी चीनी खाते हैं, और यदि वे खाते हैं, तो यह गन्ना चीनी है।
ओकिनावा के लोग आम तौर पर जापान की बाकी आबादी की तुलना में एक तिहाई अधिक चीनी का सेवन करते हैं, जिसका मतलब है कि मिठाई और चॉकलेट उनके आहार का बहुत कम हिस्सा हैं।
वे शेष जापान की तुलना में लगभग आधा नमक खाते हैं: प्रति दिन 7 ग्राम, जबकि औसतन 12 ग्राम।
वे कम कैलोरी का उपभोग करते हैं: प्रतिदिन औसतन 1,785, जबकि जापान के बाकी हिस्सों में यह 2,068 है।

Author