Trending Now




बीकानेर, कामवन के पंचम पीठाधीश्वर जगद्गुरु गोस्वामी वल्लभाचार्यजी महाराज की निश्रा में पीठ के बीकानेर के आचार्यश्री विट्ठलनाथ बाबाजी (ब्रजांग बाबा) के नेतृृत्व में मंगलवार को वैष्णवाचार्यश्री गोस्वामी विट्ठल नाथजी के 507 वें प्राकट्य महोत्सव पर दाऊजी व श्रीराज रतन बिहारीजी मंदिर में तिलक आरती, जलेबी मनोरथ हुआ तथा गाजे बाजे से शोभायात्रा निकली।
वल्लभाचार्यजी के 19 वें वंशज आचार्यश्री बिट््ठनाथ (ब्रजांग बाबाजी) ने गोस्वामी बिट््ठल नाथजी का केसर स्नान कर तिलक आरती की।  दाऊजी व राज रतन बिहारीजी मंदिर में जलेबी मनोरथ के दौरान ठाकुरजी की स्तुति वंदना व आरती की गई। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने ब्रजांग बाबा का भी प्रतीक रूप् केसर स्नान करवाया।  काजू, बादाम, केसर, पिस्ता, गुलाबजल आदि विविध प्रकार की जलेबियों का ठाकुरजी भोग के बाद श्रद्धालुओं में प्रसाद का वितरण किया गया। दोनों मंदिरों में विशेष सजावट व ठाकुरजी के श्रृृंगार किया गया।
शोभायात्रा- आसानियों के चैक के गोवर्धन नाथजी के मंदिर से रवाना होकर शोभायात्रा तेलीवाड़ा के बिट्््ठलनाथजी, दाऊजी मंदिर, जोशीवाड़ा, कोटगेट होते हुए श्री राज रतन बिहारी मंदिर पहुंची। शोभायात्रा मंें कामवन पीठ के बीकानेर के आचार्यश्री ब्रजांग बाबा परम्परानुसार डंका, शंख,निशान, छड़ी, चंवर मोरछाल के साथ शामिल हुए। शोभायात्रा में एक रथ पर गोस्वामी विट्ठलनाथ जी के 507 की प्रतिमा प्रतिष्ठित थीं। बैंड पार्टी भगवान कृृष्ण के भक्ति गीतों की धुनें बजा रही थीं। शोभायात्रा के मार्ग पर अनेक स्थानों पर श्रद्धालुओं ने  वैष्णवाचार्यश्री गोस्वामी बिट््ठल नाथजी की प्रतिमा व बीकानेर के आचार्यश्री ब्रजांग बाबा का वंदन अभिनंदन किया।  महिला-पुरुष जयकारा लगाते नृृत्य करते हुए चल रहे थे। मार्ग में अनेक स्थानों पुष्पवर्षा से तथा मार्ग में  दूध के राबड़िए व चाय आदि से श्रद्धालुओं का सत्कार किया गया ।

स्वर्णकार भवन में देवी आशापुरा  वंदना व आरती

मौसूण सोनी गोत्र स्नेह मिलन आज
बीकानेर, 28 दिसम्बर। बीकानेर मौसूण गौत्र आशापुरा सेवा समिति के तत्वावधान में बुधवार को रानी बाजार के श्री मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार भवन में सुबह ग्यारह बजे कुलदेवी, भगवती आशापुरा की संगीतमयी आरती, महाजोत, व महाप्रसाद का आयोजन होगा।
आयोजन से जुड़े शिवनारायण मौसूण ने बताया कि स्वर्णकार समाज मौसूण गौत्र की कुलदेवी आशापुरा के असलपुर, जोबनेर, जयपुर के पास पहाड़ पर स्थित मंदिर से देवी की जोत का लाइव प्रसारण किया जाएगा। कार्यक्रम में बीकानेर जिले के विभिन्न तहसील, उप नगर, व शहर के मौसूण सोनी समाज के साथ कुछ गणमान्य मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के लोगों को आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में युवा कलाकार मयंक मौसूण देवी की भक्ति रचनाएं प्रस्तुत करेंगे।
भीनासर में पाश्र्वनाथ पूजा आज
बीकानेर, 28 दिसम्बर। भीनासर के भगवान पाश्र्वनाथ मंदिर में बुधवार को भक्ति संगीत के साथ पूजा की जाएगी। संगीतमय पूजा के बाद शाम को सामूहिक प्रसाद का आयोजन होगा।
भागवत कथा ज्ञान यज्ञ कृृष्ण जन्मोत्सव
पवनपुरी के नेहरू बाल उद्यान में चल रहे भागवत कथा ज्ञान यज्ञ मंें मंगलवार को भगवान कृृष्ण का जन्मोत्सव भक्ति भाव से मनाया गया। पंडित निर्मल महाराज ने भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं का लौकिक एवं आलौकिक महत्व बताया। उन्होंने कहा कि मनुष्य जीवन में प्राणी मात्र की सेवा के भाव जागृृत कर हम मानव जीवन की सार्थकता सिद्ध कर सकते है। आयोजन से जुड़े अनिल भुटानी व राजकुमार भाटिया ने बताया कि सचेतन झांकिया प्रदर्शित की गई तथा माखन मिश्री का ठाकुरजी के भोग लगाकर श्रद्धालुओं में वितरित किया गया।
कोटगेट गणेशजी की रोशनी ठीक करने की मांग
कोटगेट के  राम रतन चैरसिया सहित अनेक व्यापारियों ने जिला प्रशासन व नगर निगम से कोटगेट के गणेशजी मंदिर व मार्ग की सार्वजनिक रोशनी को ठीक करवाने की मांग की है। कोटगेट में दोनों मार्ग पर स्थापित गणेशजी की प्रतिमा के अनेक श्रद्धालु दर्शन करते है।

Author